11 अक्तूबर 2020

जेबीटी शिक्षकों की भर्ती, 14 अक्तूबर को हाईकोर्ट में सुनवाई

 

जेबीटी के 1842 पदों को भरने के लिए इसी सप्ताह मंजूरी मिल सकती है। शिक्षा विभाग ने इसको लेकर एनसीटीई( राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद) को एक पत्र लिखकर क्लेरिफिकेशन मांगी है।
617 पदों के लिए कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर की ओर से परीक्षा भी आयोजित हो चुकी है सिर्फ रिजल्ट घोषित होना बाकी है। दूसरा 1225 पदों को प्रदेश सरकार ने भरने की अनुमति दे दी है। 


 क्या है मामला? एनसीटी ने 2018 में एक अधिसूचना जारी की थी जिसमें कहा गया था कि जेबीटी भर्तियों में बीएड डिग्री धारकों को भी मौका दिया जाए। 


हिमाचल में जेबीटी भर्ती के लिए बने भर्ती एवं पदोन्नति नियम r&p इसकी इजाजत नहीं देते। जेबीटी की भर्ती के लिए जो r&p नियम बने हैं उनके अनुसार जिसने D.El.Ed (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन जेबीटी) का कोर्स किया हुआ हो उन्हें नियुक्ति के लिए पात्र माना जाता है। 


जिन अभ्यर्थियों ने जेबीटी और D.El.Ed कोर्स किया हुआ है उनका कहना है कि भर्ती में B.ed को पात्र माना जाता है उनका नंबर नौकरी में आएगा ही नहीं। 
 
सरकार का पक्ष: सरकार भी जीबीटी और डीएलएड प्रशिक्षण प्रशिक्षुओं के पक्ष में है 14 अक्टूबर को प्रदेश उच्च न्यायालय की डबल बेंच में इस मामले पर सुनवाई होनी है।

  शिक्षा सचिव का तर्क: शिक्षा सचिव राजीव शर्मा ने कहा कि एनसीटीई ने जेबीटी भर्ती में बीएड डिग्री धारकों को भी पात्र माना है। हिमाचल में जेबीटी भर्ती के लिए जो r&p नियम बने हैं उसमें D.El.Ed और जेबीटी कोर्स किए हुए अभ्यर्थियों को भी पात्र माना जाता है एनसीटीई से भी इस मामले को उठाया गया है जल्द ही इस पर फैसला ले लिया जाएगा। Pls like and share to get latest updates

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS