11 अक्तूबर 2020

जेबीटी अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर। इस हफ्ते 1842 पदों पर भर्ती के लिए हरी झंडी

 




डेढ़ साल से जेबीटी की भर्ती नियमों के फेर में फंसी हुई है जिससे उम्मीदवारों में काफी निराशा है। लेकिन अब जेबीटी  की भर्ती की    के उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है। 



जेबीटी के 1842 पदों को भरने के लिए इसी सप्ताह मंजूरी मिल सकती है। शिक्षा विभाग ने इसको लेकर एनसीटीई( राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद) को एक पत्र लिखकर क्लेरिफिकेशन मांगी है। 




क्या है मामला? 

 एनसीटी ने 2018 में एक अधिसूचना जारी की थी जिसमें कहा गया था कि जेबीटी भर्तियों में बीएड डिग्री धारकों को भी मौका दिया जाए। हिमाचल में जेबीटी भर्ती के लिए बने भर्ती एवं पदोन्नति नियम r&p इसकी इजाजत नहीं देते। जेबीटी की भर्ती के लिए जो r&p नियम बने हैं उनके अनुसार जिसने D.El.Ed  (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन जेबीटी) का कोर्स किया हुआ हो उन्हें नियुक्ति के लिए पात्र माना जाता है। जिन अभ्यर्थियों ने जेबीटी और D.El.Ed कोर्स किया हुआ है उनका कहना है कि भर्ती में B.ed को पात्र माना जाता है उनका नंबर नौकरी में आएगा ही नहीं।


सरकार का पक्ष: 

 सरकार भी जीबीटी और डीएलएड प्रशिक्षण प्रशिक्षुओं के पक्ष में है 14 अक्टूबर को प्रदेश उच्च न्यायालय की डबल बेंच में इस मामले पर सुनवाई होनी है।

HP TGT BATCHWISE RECRUITMENT DISTT WISE COUNSELLING SCHEDULE

 LT ( भाषा अधियापको की जिला वार बैच वाइज भर्ती यहां क्लिक करें )


शिक्षा सचिव  का तर्क: 

 शिक्षा सचिव राजीव शर्मा ने कहा कि एनसीटीई ने जेबीटी भर्ती में बीएड डिग्री धारकों को भी पात्र माना है। हिमाचल में जेबीटी भर्ती के लिए जो r&p नियम बने हैं उसमें D.El.Ed और जेबीटी कोर्स किए हुए अभ्यर्थियों को भी पात्र माना जाता है एनसीटीई से भी इस मामले को उठाया गया है जल्द ही इस पर फैसला ले लिया जाएगा। 

Pls like and share to get latest updates 



Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS