17 अप्रैल 2021

हिमाचल बिजली विभाग में क्लास 3 के पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

 


एच.पी.एस.ई.बी.एल में ड्राइवर के पदों की भर्ती हेतु इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित हैं। 
ओआरए वैबसाईट द्वारा ऑनलाईन रिक्रूटमेंट एप्लीकेशन्स (ओआरएस ) के जमा कराने हेतु तिथि 19.04.2021 से 18.05.2021 को अप. 05.00 बजे तक इसके बाद लिंक बंद हो जाएगा।

 वैबसाईट www.hpseb.in के इस्तेमाल द्वारा एच.पी.एस.ई.बी.एल में ड्राइवर के पदों की भर्ती हेतु इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित हैं।


 पद का नाम: ड्राइवर (दिहाड़ी आधार पर) पदों की संख्या: 50     
336 रु. प्रतिदिन की दर से दिहाड़ी आधार पर  
पद वेतनमान रु. रु.6400-20202+3450 
ग्रेड वेतन श्रेणी अनुसार पदों की संख्या : ड्राइवर हेतु पदों की कुल संख्या-50 
जन. (अना.)-19, जन. (भूपूस.)-04, जन. (स्पोर्टस)-01, अजा( अना.)-09, अजा (बीपीएल/एएनटी)-01, अजा(भूपूसै.)01, अजजा (अना.)01, अजजा (भूपूस.)-01, अपिव (अना.)-07, अपिव (बीपीएल/एएनटी)01, अपिव (भूपूस.) 01, ईडब्ल्यूएस (अना.)-04=50 नोट : 1. भूपूसै. भूतपूर्व सैनिक, बीपीएल-गरीबी रेखा के नीचे, एसक्यू स्पोर्टस कोटा, जन. =सामान्य, अना. अनारक्षित, अजा. अनुसूचित जाति, अपिव अन्य पिछड़ा वर्ग, अजजा अनुसूचित जनजाति, ईडब्ल्यूएस = आर्थिक रूप जोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) 

 भूतपूर्व सैनिक एवं स्पोर्टर्स कोटा पदों की स्थिति में भर्ती, भूतपूर्व सैनिक रोजगार सैल, सैनिक कल्याण निदेशालय, हमीरपुर (हि.प्र.) एवं निदेशक यूथ सर्विसिज़ एवं स्पोर्टस, हि.प्र. सरकार शिमला द्वारा अलग से की जाएगी। आ

आवश्यक योग्यताओं एवं अनुभव अगर कोई है इत्यादि के सम्बद्ध में सभी उम्मीदवारों के योग्यता के निर्धारण हेतु तिथि ऑनलाईन रिक्रूटमेंट एप्लीकेशन (ओआरए) के जमा कराने के अंतिम तिथि पर अर्थात् 18.05.2021 होगी। 

उम्मीदवार उपरोक्त पद हेतु ऑनलाईन रिक्रूटमेंट एप्लीकेशन (ओआरए) को भरने से पहले ऑनलाईन आवेदन करने हेतु अनुदेशों को ध्यानपूर्वक पढ़ेंगे, जोकि एचपीएसईबीएल की वैबसाईट अर्थात www.hpseb.in पर उपलब्ध है। उम्मीदवारों को किसी भी स्तर पर बाद में रिजेक्शन से बचने के लिए विज्ञा. में निर्दिष्टानुसार श्रेणी, आयु एवं आवश्यक योग्यताओं इत्यादि के संबद्ध में अपनी योग्यता को सुनिश्चित करना होगा। ऑनलाईन रिक्रूटमेंट एप्लीकेशन जो बिना संबद्ध परीक्षा शुल्क के अपूर्ण जमा कराए जाएंगे उन्हें तुरंत रद्द कर दिया जाएगा। 

विभिन्नन पदों हेतु आरक्षण का लाभ केवल उन उम्मीदवारों के लिए स्वीकार्य होगा जो श्रेणियों जैसे कि अजा. के सम्बन्ध में हि.प्र. के मूल निवासी होंगे। सेवारत उम्मीदवार एनओसी जारी करने हेतु अपने विभाग/नियोक्ता के प्रमुख को सूचना सहित सम्बद्ध शुल्क सहित एचपीएसईबीएल को आवेदन कर सकते हैं। सेवारत उम्मीदवारों का मुल्यांकन तब तक नहीं किया जाएगा जब तक कि वह सबंधित नियोक्ता से एनओसी प्रावधान नहीं कराएगा। एक बार दिया गया परीक्षा शुल्क वापिस नहीं दिया जाएगा। विवाद अगर कोई होगा तो वह शिमला पर न्यायालय अधिकार क्षेत्र के विषय में होगा। 


 शिक्षा एवं अन्य योग्यताएं :  आवश्यक : (1) मैट्रिक पास अथवा इसके समकक्ष साथ में लाईट/हैवी व्हीकल हेतु वैध ड्राईविंग लाईसेंस एवं दो वर्ष का प्रैक्टिकल अनुभव। वांछनीय : कस्टम विधियों का ज्ञान एवं हि.प्र. की बोलियां का ज्ञान तथा राज्य में प्रचलित असाधारण परिस्थितियों में नियुक्ति हेतु उपयुक्तता 

उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए तथा उसे मूल हिमाचली होना चाहिए अथवा उम्मीदवार श्रेणी-III पदों हेतु नियुक्ति के लिए तभी योग्य होगा, अगर उसने हिमाचल प्रदेश में स्थित किसी भी स्कूल/संस्थान से मैट्रिकुलेशन एवं 10+2 पास किया है। यह शर्त मूल हिमाचलियों पर लागू नहीं होगी। 

 आयु : आवेदक की आयु 01.04.2021 को 18 से 45 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। उच्चतर आयु सीमा में उन उम्मीदवारों को छूट मिलेगी जो हिमाचल प्रदेश सरकार/एचपीएसईबीएल के सामान्य अथवा विशेष आदेशों के तहत स्वीकार्य अनु. जाति, अनु. जनजाति/अन्य श्रेणियों (अन्य पिछड़ा वर्ग, हि.प्र. के स्वतंत्रता सेनानियों के बच्चों पोतों एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) व्यक्ति होंगे। उच्चतर आयु सीमा हिमाचल प्रदेश सरकार के सबंद्ध नियमों/अनुदेशों के प्रावधानों अनुसार हिमाचल प्रदेश के भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों के लिए भी लागू है। 

चयन की विधि : कुल चयन प्रक्रिया अलग से अधिसूचित की जाएगी।  

उम्मीदवार उपरोक्त पद हेतु ऑनलाईन रिक्रूटमेंट एप्लीकेशन फार्म (ओआरए) को भरने से पहले एचपीएसईबीएल की वैबसाईट अर्थात् www.hpseb.in पर उपलब्ध ऑनलाईन आवेदन करने हेतु अनुदेशों को ध्यानपूर्व पढ़ लेंगे। 

 उम्मीदवार किसी भी स्तर पर निरस्ति से बचने के लिए विज्ञापन निर्दिष्ट श्रेणी, आयु एवं आवश्यक योग्यताओं के सबंद्ध में अपनी योग्यता अवश्य सुनिश्चित करेंगे।

 ड्राईविंग स्किल टेस्ट में प्रवेश या चयन हेतु उम्मीदवार की पात्रता आदि से संबंधित एचपीएसईबीएल का निर्णय अंतिम होगा और इसके लिए कोई भी पत्राचार/पर्सनल इन्क्वायरीज मान्य नहीं होगी। • यह प्रमाणित करने की जिम्मेवारी कि उम्मीदवार ने निर्धारित तिथि तक अहार्य ड्राईविंग लाईसेंस/आवश्यक योग्यता प्राप्त कर ली है, उम्मीद्वार पर ही होगी और इसके विपरीत इस प्रमाण के न होने पर सर्टिफिकेट पर उल्लेखित की गई तिथि अथवा सर्टिफिकेट को जारी करने की तिथि को ही आवश्यक क्वालीफिकेशन प्राप्त करने की तिथि के रूप में लिया जाऐगा। इसके अतिरिक्ति उम्मीदवार को मूल्यांकन के समय उचित साक्ष्य प्रस्तुत करने के लिए और अवसर नहीं दिया जाएगा। 


आवेदनन कैसे करें:- उम्मीदवार को वेबसाईट www.hpseb.in के द्वारा ऑनलाईन आवेदन करना होगा। किसी अन्य प्रकार से प्राप्त किये गए आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे और सीधे निरस्त कर दिये जाएंगे। ऑनलाईन भरती आवेदन भरने के लिए विस्तृत अनुदेश ऊपर निर्दिष्ट वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।


परीक्षा योजना को अलग से अधिसूचित किया जाएगा। 

फीस संबंधित श्रेणियों हेतु फीस का ब्यौरा निम्रानुसार है:- 
सामान्य वर्ग हेतु 400/-रू. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति/अन्य श्रेणियों (अन्य पिछड़ा वर्ग, हिमाचल प्रदेश के स्वतंत्रता सेनानियों के 100/-रू. बच्चे पौत्र/पौत्रियां और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) व्यक्तियों हेतु हिमाचल प्रदेश सरकार/एचपीएसईबी लि. के सामान्य अथवा विशेष आदेशों के तहत प्रचलित स्वीकार्य अनुसार होगी। 


कैश के जरिये भुगतान स्वीकार नहीं किया जाऐगा। 

 महिला उम्मीदवार को पत्र सं. Per(AP-B)B(15)-13/2019 दिनांक 01 जनवरी, 2020 द्वारा जारी सरकार के अनुदेशों (कार्मिक विभाग में) की अनुपालना के अनुसार आवेदन फीस से छूट होगी। 

भुगतान का तरीका:- उम्मीदवार 'ई-चालान' या 'ई-पेमेंट' विकल्प के द्वारा अहार्य परीक्षा फीस की अदायगी कर सकते हैं। (ए) उम्मीदवार किसी भी बैंक के डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के द्वारा भी अहार्य आवेदन-सह-परीक्षा फीस को अदा कर सकते हैं।

 ऑनलाईन आवेदन करने से पूर्व सभी उम्मीद्वारों को ऊपर उल्लेखित वेबसाईट पर दिये गए विस्तृत अनुदेशों को देखने की सलाह दी जाती है। उम्मीदवारों को अपने हित में अपडेट्स के लिए समय-2 पर एचपीएसईबीएल की वेबसाईट देखने की सलाह दी जाती हैं। 

सभी क्वेरीज को किसी भी कार्य दिवस पर पूर्वा. 10:00 बजे से सांय 5:00 बजे तक अलैंड किया जाऐगा। अधिक जानकारी हेतु उम्मीदवार टेलीफोन नं. 01772809554. पर संपर्क कर सकते हैं। कैश के जरिये भुगतान स्वीकार नहीं किया जाएगा।  महिला उम्मीदवार को पत्र सं. Per(AP-B)B(15)-13/2019 दिनांक 01 जनवरी, 2020 द्वारा जारी सरकार के अनुदेशों (कार्मिक विभाग में) की अनुपालना के अनुसार आवेदन फीस से छूट होगी।  

 भुगतान का तरीका:- उम्मीदवार 'ई-चालान' या 'ई-पेमेंट' विकल्प के द्वारा अहार्य परीक्षा फीस की अदायगी कर सकते हैं। (ए) उम्मीदवार किसी भी बैंक के डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के द्वारा भी अहार्य आवेदन-सह-परीक्षा फीस को अदा कर सकते हैं। ऑनलाईन आवेदन करने से पूर्व सभी उम्मीद्वारों को ऊपर उल्लेखित वेबसाईट पर दिये गए विस्तृत अनुदेशों को देखने की सलाह दी जाती है। उम्मीदवारों को अपने हित में अपडेट्स के लिए समय-2 पर एचपीएसईबीएल की वेबसाईट देखने की सलाह दी जाती हैं। सभी क्वेरीज को किसी भी कार्य दिवस पर पूर्वा, 10:00 बजे से सांय 5:00 बजे तक अटेंड किया जाऐगा। अधिक जानकारी हेतु उम्मीदवार टेलीफोन नं. 01772809554. पर संपर्क कर सकते हैं। 


श्रेणी सम्बन्धी दावा : 1. एक बार उम्मीदवारों द्वारा श्रेणी का दावा करने के पश्चात् किसी भी स्तर पर उसे बदलने की अनुमति नहीं होगी। 
 2. हिमाचल प्रदेश के अनुसूचित जाति, हिमाचल प्रदेश के अनु. जनजाति/हिमाचल प्रदेश के पिछड़ी श्रेणियां के पास इन पदों/सेवाओं एवं/शुल्क छूट हेतु आवेदन करते समय ऑनलाईन रिक्रूटमेंट एप्लीकेशन्स(ओआरए) में किए गए उनके दावों के समर्थन में ऐसे प्रमाण पत्र अवश्य होने चाहिए। 
आरक्षण का लाभ केवल पैत्रिक आधार पर दिया जाएगा। आरक्षित श्रेणियों से सबंधित उम्मीदवारों को यह सुनिश्चत करने के लिए के वे किसी भी विशेष श्रेणी के तहत योग्य हैं, हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा समय-समय पर जारी सबंद्ध अनुदेशों को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

 3. हिमाचल प्रदेश के अपिव (हिमाचल प्रदेश के अन्य पिछड़ी श्रेणी):- हिमाचल प्रदेश के अन्य पिछड़ी श्रेणी से सबंधित उम्मीदवार राजपत्र दिनांक 9 जनवरी 2012 में हिमाचल प्रदेश सरकार (राजस्व विभाग में) द्वारा अधिसूचित अनुसार एवं हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा समय-समय पर संशोधित अनुसार वित्तीय वर्ष (1 अप्रैल से 31 मार्च तक) सबंद्ध अवधि तक वैध निर्धारित प्रारूप पर अन्य पिछड़ी श्रेणी का प्रमाणपत्र दिखाना होगा। उम्मीदवार के पास ऑनलाईन आवेदन जमा कराने की तिथि से मुल्यांकन की तिथि तक इस संपूर्ण अवधि को सम्मिलित करते हुए वैध अपिव प्रमाणपत्र अवश्य होना चाहिए इसके साथ ही एक अंडरटेकिंग होनी चाहिए कि उसका अपिव का स्तर कभी बदला नहीं गया है तथा उसे क्रिमीलेयर के तहत सम्मिलित किए जाने के सबंध में पर हिमाचल प्रदेश की अपिव श्रेणी से कभी भी बाहर नहीं किया गया है। अन्य जरूरी शतों के लिए आपसे निवेदन है कि आप हमारी वैबसाईट www.hpseb.in पर जाएं। एचपीएसईबीएल टॉल फ्री नं. 1800-180-8060 or 1912

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS