17 अप्रैल 2021

शिक्षा विभाग में 12000 पदों पर भर्ती शुरू!

 

राज्य शिक्षा विभाग में 12,000 पदों को भरने की प्रारंभिक प्रक्रिया शुरू हो गई है। शिक्षा सचिव राजीव शर्मा ने शनिवार को मुख्यमंत्री के बजट भाषण में घोषित इन पदों पर प्रारंभिक और उच्च शिक्षा निदेशकों के साथ सचिवालय में बैठक की। इस बैठक में इन पदों का टीचर कैटेगिरी वाइज आवंटन हो गया है। अब दोनों निदेशालय इस बारे में प्रपोजल भेजेंगे और शिक्षा सचिव इसी अनुसार फाइनांस के साथ ये मामला उठाएंगे। इसके बाद पद भरने की मंजूरी के मामले कैबिनेट में अंतिम स्वीकृति के लिए रखे जाएगे। सचिवालय में हुई इस बैठक में उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत शर्मा और प्रारंभिक शिक्षा निदेशक शुभकरण मौजूद थे। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने इस साल के बजट में शिक्षा विभाग के लिए कुल 12000 पदों की भर्ती का एलान किया है। 



इनमें 8000 पद पार्ट टाइम मल्टी टास्क वर्करों के लिए हैं और 4000 पद शिक्षकों की 6 कैटेगिरी से भरे जाएंगे। इनमें सहायक प्रोफेसर कॉलेज, स्कूल प्रवक्ता, डीपीई, टीजीटी, सीएंडवी और जेबीटी शामिल हैं । शनिवार की बैठक में मेंं दोनों निदेशकों को पहले चरण में मांगे जाने वाले पदों का ब्योरा दे दिया गया है। शिक्षकों की भर्तियां या तो लोक सेवा आयोग एवं कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर से होनी हैं या फिर कुल वर्गों में ये बैचवाइज भी होंगी। इसलिए ये लंबी प्रक्रिया है। यही कारण है कि शिक्षा सचिव राजीव शर्मा मई महीने में इन पदों को लेकर सरकार से क्लीयरेंस करवाना चाहते हैं ताकि भर्ती में और देरी न हो। पार्ट टाइम मल्टी टास्क वर्कर की भर्ती हालांकि नई नीति के अनुसार एसडीएम के स्तर पर होगी। ये पद भी 8000 हैं। 

इस भर्ती कमेटी में एसडीएस चेयरमैन, बीईईओ या संबंधित स्कूल का हेडमास्टर या प्रिंसिपल मेंबर सेक्रेटरी और एसएमसी का अध्यक्ष सदस्य होगा। इस नीति में स्कूल से घर की दूरी, एजूकेशन और पात्रता के आधार पर नंबर मिलेंगे। लेकिन सरकार के पास लंबित 150 से ज्यादा करूणामूलक भर्ती के आवेदनों को भी इसमें लिया जा सकता है। शनिवार की बैठक में इन पदों की भर्ती के लिए जल्दी से कैबिनेट नोट तैयार करने का फैसला हुआ। यानी अगली एक या दो कैबिनेट बैठकों में ये मामला रखा जा सकता है।

मल्टीटास्किंग ‌वर्कर की भर्ती अपडेट जाने यहां


प्री-नर्सरी टीचर्स के पद अलग से भरे जाएंगे:  इसी साल प्री नर्सरी टीचर्स के पद अलग से भरे जाएंगे। ये सीएम के बजट भाषण का हिस्सा नहीं है। इन्हें राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत केंद्र से मिलने वाले बजट से भरा जाएगा। ये पद भी करीब 3500 हो सकते हैं। इस बारे में पदों की संख्या और भर्ती का तरीका 13 मई को दिल्ली में होने वाली प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड की बैठक में तय होगा। हालांकि इन पदों को भरने के लिए गाइडलाइन बनाने पर काम चल रहा है। 

प्री प्राईमरी शिक्षकों की भर्ती अपडेट जाने यहां


ड्राइंग मास्टर और पीईटी पर अब नया प्रस्ताव : शिक्षा विभाग ने इससे पहले पिछले वित्त वर्ष में ही बजट से ठीक पहले ड्राइंग मास्टर के 500 और फिजीकल एजुकेशन टीचर के 500 पद भरने का केस वित्त विभाग को भेजा था। इन पर आज तक कोई रिप्लाई नहीं आया है। इसलिए अब ये प्रस्ताव भी नए 4000 पदों के साथ ही नए सिरे से भेजा जाएगा। पहले वित्त विभाग को आपत्ति थी कि ये भर्ती मिडल और हाई स्कूलों में न हो। लेकिन मुख्यमंत्री की बजट घोषणा का केस जाएगा। 

हिमाचल में शिक्षकों व अन्य पदों पर भर्ती हेतु यहां क्लिक करें



Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS