04 जनवरी 2021

एचपीयू की पीजी परीक्षाएं फरवरी में

 

एचपीयू में पोस्ट ग्रेजुएट करने वाले छात्रों की परीक्षा अब फरवरी माह में आयोजित होगी। इससे पहले नवंबर में ये परीक्षाएं आयोजित हो जाती थीं, लेकिन अब हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में चल रहे पीजी कोर्सेज के पहले, तीसरे व पांचवे सेमेस्टर की परीक्षाएं फरवरी माह से शुरू करने की तैयारी है।


 कोरोना महामारी के कारण इस बार ये परीक्षाएं देरी से शुरू हो रही हैं। पूर्व में जहां इन सेमेस्टर की परीक्षाएं नवंबर माह में शुरू हो जाती थीं, लेकिन इस बार परीक्षाओं के आयोजन में देरी हुई है। इन परीक्षाओं के दृष्टिगत हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय जल्द अधिसूचना जारी करेगा। 


 सूचना के अनुसार इन परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने की प्रक्रिया 15 जनवरी के बाद शुरू होगी। वर्तमान स्नातक स्तर की प्रथम, तृतीय व 5वें सेमेस्टर रैगुलर/रिअपेयर परीक्षाओं के दृष्टिगत परीक्षा फार्म भरने कीप्रक्रिया चल रही है और 15 जनवरी तक यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन स्नातकोत्तर कोर्सेज की परीक्षाओं के लिए परीक्षा फार्म भरने के लिए आवेदन मांगेगा। 



 ऑनलाइन आवेदन फार्म भरे जाने के बाद विश्वविद्यालय इन परीक्षाओं की डेटशीट जारी करेगा। कोरोना महामारी के कारण इस बार शैक्षणिक सत्र देरी से शुरू हुआ। इस वजह से नवंबर-दिसंबर में पी.जी. कोर्सेज की प्रथम, तृतीय व पांचवें सैमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित नहीं हो पाई और उस समय प्रवेश प्रक्रिया चल रही थी। 


आमतौर पर प्रवेश प्रक्रिया जून-जुलाई में पूरी हो जाती थी, लेकिन इस बार इसमें काफी देरी हुई । स्नातक स्तर के छात्रों के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 15 जनवरी निर्धारित की है। इसके बाद विश्वविद्यालय पी.जी. कोर्सेज की परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने भरवाएगा।

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS