04 जनवरी 2021

जेबीटी की बैचवाईज भर्ती में पंचायत चुनावों के चलते देरी

 

जेबीटी की बेचवाइज भर्ती में पंचायत चुनाव के चलते देरी शिमला। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में जेबीटी के 1225 पद भरने को मंजूरी मिलने के बाद भी अब पंचायत चुनाव के चलते अब इसमें देरी होगी।


 शिक्षा विभाग ने हालांकि इन पदों को भरने की प्रकिया भी शुरु कर दी है और इसमें अब डिप्टी डायरेक्टर से जिलावार डाटा मांगा गया है। जिला स्तर पर भी भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का डाटा रोजगार कार्यालय से वेरिफाई किया जा रहा है।



 शिक्षा विभाग का कहना है कि 90 फीसदी शिक्षक चुनावी डयूटी में व्यस्त है ऐसे में इसमें देरी हो सकती है। गौर रहे कि प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला अधिकारियों को बैचवाइज भर्ती के लिए काउंसलिंग शुरू करने के आदेश जारी कर दिए हैं। 



इन पदों में 758 पद बैचवाइज और 467 पद कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के माध्यम से भरे जाएंगे। भर्ती में डीएलएड करने वालों को बैचवाइज भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी। शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर के हस्तक्षेप के बाद प्रारंभिक शिक्षा निदेशक ने लिखित आदेश जारी किए थे। एनसीटीई ने बीएड को भी जेबीटी भर्ती के लिए पात्र माना है। 



आरएंडपी नियमों के तहत जेबीटी करने वालों को भर्ती में शामिल किया जाता है। ऐसे में इस भर्ती को लेकर दुविधा में फंसी सरकार ने कानूनी राय लेने के बाद डीएलएड को प्राथमिकता देने का फैसला लिया था।

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS