03 फ़रवरी 2021

सभी जिलों में जेबीटी बैच बैचवाईज भर्ती शुरू, काउंसलिंग 15 से 17 फरवरी तक

 

लंबे इंतजार के बाद एक बार फिर जेबीटी शिक्षकों की बैचवाइज भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला उपनिदेशकों को भर्ती प्रकिया शुरू करने के आदेश दिए हैं और इस बारे में शनिवार को प्रारंभिक शिक्षा निदेशक की सभी डिप्टी डायरेक्टर के साथ बैठक भी रखी गई है। इसमें भर्ती प्रोसेस कब तक पूरा होना है, इस बारे में शेड्यूल तय किया जाएगा। बता दें कि काफी समय से बैचवाइज भर्ती का प्रोसेस रुका हुआ था, लेकिन अब एक बार फिर काउंसलिंग शुरू कर दी गई है।

READ MORE Latest Updates 
TGT RECRUITMENT HP 2021 


स्कूलों में 3840  प्री प्राईमरी शिक्षक भर्ती

हमीरपुर और मंडी जिला सहित सभी जिलों के लिए 15 से 17 फरवरी तक काउंसलिंग होनी है। बैठक में कमीशन यानी हमीपुर चयन आयोग की ओर से की जाने वाली भर्तियों पर भी चर्चा होनी है। यह मामला कोर्ट में लंबित है। इनमें 617 पदों के लिए कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर की ओर से परीक्षा भी आयोजित हो चुकी है सिर्फ़ रिजल्ट घोषित होना बाकी है।  


प्रदेश सरकार के आदेशों के बाद डीएलएड करने वालों को बैचवाइज भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी। बीते कई दिन से हजारों अभ्यर्थी इस भर्ती प्रक्रिया के शुरू होने के इंतजार में थे। सभी जिला उपनिदेशकों को वर्तमान भती एवं पदोन्नति नियमों के अनुसार बैचवाइज आधार पर काउंसलिंग करने के निर्देश दे दिए गए हैं। पात्र उम्मीदवारों को अपने दस्तावेज जमा करवाने के आदेश जारी किए हैं। जेबीटी भर्ती होने से स्कूलों में शिक्षकों के खाली पद भी भर दिए जाएंगे। 



 प्रदेश सरकार ने 1225 पदों को भरने की दी है मंजूरी

प्रदेश सरकार ने 1225 पदों को भरने की अनुमति दी है। कोर्ट का निर्णय आने के बाद कमीशन पर आधारित भर्तियों की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। प्रदेश में 12 डाईट व 20 निजी संस्थानों से हर साल 5 हजार के करीब यह डिप्लोमा कोर्स करते हैं, जबकि 8500 प्रशिक्षु बीएड करते हैं। हिमाचल में मौजूदा समय में बीएड के करीब डेढ लाख डिग्री धारक हैं, जिन्हें नौकरी का इंतजार है। 2017 के भर्ती एवं पदोन्नति नियमों के तहत शिक्षकों की भती होगी। डीएलएड, डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन वाले अभ्यर्थी भर्ती के लिए पात्र होंगे। बीएड डिग्रीधारकों को जेबीटी के लिए पात्र नहीं माना गया है।

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS