14 दिसंबर 2020

शिक्षा मंत्री से मांग, प्री नर्सरी में आंगनवाड़ी को दें मौका

 

प्रदेश आंगनबाड़ी सुपरवाइजर, कार्यकर्ता एवं सहायिका कल्याण संघ का एक प्रतिनिधिमंडल वरिष्ठ उपाध्यक्ष कृष्णकांता कंवर की अध्यक्षता में शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर से मिला। 
संघ ने मंत्री को ज्ञापन सौंपा, जिसमें मांग की गई कि प्री-नर्सरी अध्यापिका नियुक्त करने में आंगनबाड़ी वर्करों को भी मौका दिया जाए।

HP TGT RECRUITMENT 2020-21





 शिक्षा विभाग शीघ्र ही प्री-नर्सरी सभी स्कूलों में चलाने जा रहा है, जिसमें 3 वर्ष का बच्चा दाखिला ले पाएगा। वर्तमान में 3 वर्ष का बच्चा आंगनबाड़ी केंद्र में प्री स्कूलिंग की शिक्षा ग्रहण कर रहा है।

 प्री-नर्सरी अध्यापकों की नियुक्ति के लिए शिक्षा विभाग भर्ती एवं पदोन्नति नियम बना रहा है। प्रतिनिधिमंडल ने मांग की कि वर्तमान में 3 वर्ष से 5 वर्ष की प्री स्कूलिंग आंगनवाड़ी केंद्रों में हो रही है। अगर 3 साल का बच्चा सरकारी स्कूलों में जाएगा तो फिर आंगनबाड़ी पर बंद होने का खतरा मंडराने लगेगा।

 वर्तमान में 38 हजार से अधिक परिवार की रोजी रोटी सीधे आंगनवाड़ी केंद्र से जुड़ी हुई है। अतः लगभग 19 हजार अधिक आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से सरकार की सेवाओं और स्कीमों का संचालन आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से किया जा रहा है।

 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को विभाग द्वारा प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षा का प्रशिक्षण भी दिया गया है। संघ ने मांग की गई कि नसरी अध्यापकों के लिए बन रहे भर्ती एवं पदोन्नति नियमों में आगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के अनुभव को देखते हुए उन्हें नियुक्ति में वरीयता दी जाए, ताकि उनके इस अनुभव का फायदा विभाग और सरकार को मिल सके। 


प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल व शिक्षा के डिप्लोमे को भी नर्सरी अध्यापिका के लिए बन रहे भर्ती एवं पदोन्नति नियम में शामिल किया जाए, ताकि कार्यकर्ताओं का भविष्य सुरक्षित रह सके।


 शिक्षा मंत्री से मांग की गई कि वर्तमान में नर्सरी अध्यापक की नियुक्ति के लिए बन रहे भर्ती एवं पदोन्नति नियमों के प्रति आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मन में उपजी शंका और असुरक्षा के भाव को शीघ्र दूर किया जाए और उनके उज्जवल भविष्य के लिए शीघ्र उचित कदम उठाए जाएं। संघ कार्यकारिणी में मशोबरा ब्लॉक प्रधान ललिता और ब्लॉक सचिव उषा उपस्थित रही।

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS