12 दिसंबर 2022

सरकारी कर्मचारियों के लिए बुरी खबर: सरकार ने पुरानी पेंशन बहाल करने से किया साफ इनकार

 सरकारी कर्मचारियों के लिए बुरी खबर: सरकार ने पुरानी पेंशन बहाल करने से किया साफ इनकार 


नई दिल्ली, 12 दिसंबर 2022 


सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी बुरी खबर सामने आई है। सरकारी कर्मचारियों की उम्मीदों पर तब पानी फिर गया जब मोदी सरकार ने पुरानी पेंशन बहाल करने से साफ इनकार कर दिया. केंद्र सरकार ने आज लोकसभा में कहा कि पुरानी पेंशन बहाल करने की कोई योजना नहीं है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला?



आज लोकसभा में सांसद ओबेसी ने पुरानी पेंशन बहाली को लेकर सवाल किया और यह भी पूछा कि कई राज्यों द्वारा पुरानी पेंशन बहाल की जा रही है तो क्या केंद्र सरकार की एनपीएस में जमा राशि राज्यों को वापस की जाएगी या नहीं?


इस सवाल के जवाब में मोदी सरकार ने कहा कि केंद्र सरकार पुरानी पेंशन बहाल करेगी और एनपीएस में जमा रकम राज्यों को वापस नहीं की जाएगी. गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने राजस्थान सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना बहाल करने के बाद एनपीएस में जमा राशि वापस करने से इनकार कर दिया था, अब पंजाब सरकार ने भी पुरानी पेंशन योजना की बहाली को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है. लेकिन विवरण अभी आना बाकी है




हिमाचल सरकार ने भी पहली कैबिनेट में पुरानी पेंशन बहाल करने को कहा है। अगर केंद्र सरकार एनपीएस में जमा रकम राज्यों को वापस नहीं करती है तो राज्यों के लिए पुरानी पेंशन बहाल करना मुश्किल हो जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पंजाब के कर्मचारियों  के एनपीएस में 17 हजार करोड़ रुपए हैं। यह राशि विभिन्न निजी कंपनियों में जमा है।

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS