01 फ़रवरी 2022

NTT RECRUITMENT HIMACHAL :

 


हिमाचल में नर्सरी टीचर भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं को सरकार ने फिर से झटका दिया  है। 4 हजार से अधिक  एनटीटी शिक्षक भर्तियों को सरकार ने फिर रोक दिया है। प्राप्त जानकारी अनुसार  यह भर्ती अब  एनटीटी कोर्स करवाने वाले कोचिंग संस्थानों ( coaching institute )  की जांच के बाद होगी।   हिमाचल सरकार के आदेशों पर NTT   करवाने वाले संस्थानों से  शिक्षा विभाग सरकार से सूचना मांगी   है,     एनसीटीई एनटीटी एफिलिएशन ली सिलेबस की है या नहीं आदि। इसके साथ ही युवाओं के एनटीटी डिप्लोमे पर भी जांच होगी।   बहुत बार ऐसा हुआ है कि  नौकरी पाने के लिए लोग किसी भी मान्यता न प्राप्त संस्थानों से डिप्लोमा ले सकते हैं। इससे पात्र लोगों को भर्तियों में नौकरी न मिलने से दिक्कतें आती हैं। सरकार ने प्रारंभिक शिक्षा विभाग से एनटीटी डिप्लोमा करवाने वाले सभी संस्थानों की सूची मांगी है।


 इस दौरान उनके एनटीटी सिलेबस( NTT SYLLABUS) की भी जांच की जाएगी।  एनटीटी भर्ती के लिए जो   ड्राफ्ट एनटीटी को लेकर सरकार को भेजा था, उसे वापस फिर से भेज दिया है। वहीं एनसीटीई (NATIONAL COUNSEL  TECHNICAL EDUCATION) की गाइडलाइन के तहत भर्ती नियम बनाने को कहा है। अभी सरकार एनटीटी डिप्लामे व भर्तियों के कई नियमों का समाधान नहीं निकाल पाई है। 

रजनीश, प्रधान सचिव, शिक्षा, ने बताया कि स्कूलों में प्री-नर्सरी शिक्षक भर्ती होने से पहले छात्र संख्या  की जानकारी भी मांगी गई है।वहीं एनटीटी करवाने वाले संस्थानों की जांच के निर्देश भी दिए हैं, ताकि एनटीटी के डिप्लोमा नौकरियों की आड में हर किसी संस्थान से लोग न लाएं। 

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS