19 जनवरी 2022

HP NTT RECRUITMENT UPADTES: नर्सरी शिक्षकों की भर्ती के लिए नियम तैयार, मंत्रीमंडल की मंजूरी के बाद भर्ती होगी शुरू


HP NTT RECRUITMENT UPADTES 2022

हिमाचल प्रदेश  के प्री प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के नियम तैयार (Hp NTT RECRUITMENT RULES) हो गए हैं। इस नियमों के लिए राज्य मंत्रिमंडल की  मीटिंग में प्रस्ताव भेजा जाएगा।  गौरतलब है हिमाचल प्रदेश के 4000  से अधिक प्री प्राइमरी सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 से पहले शिक्षकों की भर्ती की जानी है।



कौन बनेगा NTT TEACHER?

 नर्सरी टीचर भर्ती के लिए  आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं,  सहित नर्सरी टीचर ट्रेनिंग और अर्ली चाइल्ड हुड केयर का कोर्स करने वालों को भर्ती में मौका दिया जाएगा।

क्या है प्रस्ताव , कैसे भरे जाएंगे पद ? Qualification for NTT RECRUITMENT 2022

 नर्सरी   शिक्षकों के 70 फीसदी पद एनटीटी और अर्ली चाइल्ड हुड केयर कोर्स   से  भरने का प्रस्ताव है, इस के अलावा   30 फीसदी नर्सरी  शिक्षकोंं की भर्ती  आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से भरने का प्रस्ताव है। 

क्या होगी आयु सीमा और शैक्षणिक योग्यता? 

 नर्सरी शिक्षकों की भर्ती में उम्र  सीमा और शैक्षणिक योग्यता ( EDUCATIONAL QUALIFICATION) को लेकर कैबिनेट बैठक में अंतिम फैसला होगा। प्रदेश के चार हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षक भर्ती को आरएंडपी नियम बनाने का काम पूरा हो गया है। विभागीय अधिकारियों की ओर से तैयार किए जा रहे प्रस्ताव में दस विद्यार्थियों से अधिक संख्या वाले स्कूलों में शिक्षक भर्ती करने और नर्सरी शिक्षकों के लिए उम्र  सीमा 18 साल  से 45 साल तय करने की सिफारिश भी की गई है।


नर्सरी शिक्षकों की भर्ती : नर्सरी शिक्षकों के पदों पर भर्ती  बैच वाइज और सीधी भर्ती की जाएगी। 

 हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में चलाई जा रही नर्सरी और केजी की कक्षाओं के लिए भर्ती किए जाने वाले शिक्षकों में एनटीटी और अर्ली चाइल्ड हुड केयर कोर्स कोटे के 70 फीसदी पदों में से 35 फीसदी पद बैचवाइज और 35 फीसदी पद सीधी भर्ती से भरे जाएंगे। एनसीटीई के नियमों में भर्ती की जाएगी।   इस संबंध हिमाचल मंत्रिमंडल द्वारा नर्सरी शिक्षक भर्ती के कोटे में बदलाव भी किया जा सकता है।  


Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS