11 जुलाई 2021

NTT RECRUITMENT HIMACHAL: शिक्षा विभाग शिक्षकों के भर्ती एवं पदोन्नति नियम ही नहीं बना पाया, लटकी भर्ती

 


हिमाचल में एन.टी.टी. शिक्षकों की भर्ती लटकी शिक्षा विभाग शिक्षकों के भर्ती एवं पदोन्नति नियम ही नहीं बना पाया,


हिमाचल  शिक्षा विभाग अभी तक प्री प्राइमरी कक्षा को पढ़ाने के लिए नियुक्त किए जाने वाले शिक्षकों के भर्ती एवं पदोन्नति नियम नहीं बना पाया है।


 ऐसे में हिमाचल प्रदेश में इन शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया लटकती नजर आ रही है। हालांकि प्रदेश सरकार ने इस भर्ती में एन.टी.टी. को प्राथमिकता देने का फैसला लिया है। पिछले एक साल से यह प्रक्रिया लटकी हुई है। मौजूदा समय में 3,840 स्कूलों में प्री प्राइमरी कक्षाएं चल रही हैं और इस सत्र में 100 से अधिक नए स्कूल इसमें शामिल किए जा रहे हैं।


 अभी तक इन कक्षाओं को पढ़ाने का जिम्मा जे.बी.टी. शिक्षकों को दिया गया है। समग्र शिक्षा ने पिछले साल प्रोजैक्ट अप्रूवल बोर्ड की बैठक में शिक्षक भर्ती के लिए बजट की मांग केंद्र सरकार से की थी। केंद्र ने इसके लिए बजट भी स्वीकृत कर दिया था। 

विभाग पहले आऊटसोर्स आधार पर ये भर्तियां करना चाहता था लेकिन बाद में विभाग ने इसमें नियमित भर्ती करने का निर्णय लिया। इस भर्ती में डिप्लोमा इन एलीमैंटरी एजुकेशन (डी.एल.एड.) व नर्सरी टीचर ट्रेनिंग (एन.टी.टी.) इन स्कूलों में नियुक्ति देने की मांग कर रहे हैं। दूसरी तरफ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी नियुक्ति की मांग को लेकर संघर्षरत हैं। 

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS