08 अप्रैल 2021

सूचना एवं जन संपर्क हिमाचल प्रदेश में वाहन चालकों के पदों पर भर्ती,

 


निदेशालय सूचना एवं जन संपर्क हिमाचल प्रदेश, शिमला-2 सूचना एवं जन संपर्क विभाग, हिमाचल प्रदेश में दैनिक आधार पर वाहन चालक के निम्न तीन पदों को भरने हेतु निर्धारित प्रपत्र पर आवेदन पत्र नवीनतम फोटो सहित आमंत्रित करता है:- 
 1. एक पद (सामान्य वर्ग) 
 2. एक पद (अन्य पिछड़ा वर्ग)
3. एक पद ( आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) (Economic Weaker Section) दैनिक आधार पर नियुक्त किए जाने वाले वाहन चालक को सरकार द्वारा निर्धारित दरों के आधार पर प्रति माह मानदेय लागू होगा। 

वाहन चालक के पद के लिए निम्नलिखित योग्यताएं अनिवार्य होंगी:- 
 (1) आयु सीमा:- 18 से 45 वर्ष ( अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा जाति के प्रत्याशियों को आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी)।

 (क) अनिवार्य अहर्ताएं:- (ii) किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं पास हो।
 (iv) पहाड़ी स्थानों पर हल्के/भारी वाहन चलाने का विधिमान्य चालक अनुज्ञाप्ति (License) धारक हो। 

ख) वांछनीय अहर्ताएं:- हिमाचल प्रदेश की रूढ़ियों, रीतियों और बोलियों का ज्ञान और प्रदेश में विद्यमान विशिष्ट दशाओं में नियुक्ति के लिए उपयुक्तता।


 चयन प्रक्रिया:- लिखित परीक्षा में 85 बहु विकल्प प्रश्न (Multiple Choice Question) होंगे। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा तथा परीक्षा की अवधि 1 घंटा 30 मिनट होगी। लिखित परीक्षा में दसवीं कक्षा के स्तर पर सामान्य ज्ञान के हिंदी व अंग्रेजी के प्रश्न तथा सामान्य ज्ञान जिसमें हिमाचल प्रदेश से संबंधित सामान्य ज्ञान, समाज शास्त्र, दैनिक विज्ञान समसमायिक प्रश्न, वाहन चलाने से संबंधित नियम तथा तकनीक आदि से संबंधित प्रश्न होंगे। 

लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को वाहन चलाने की व्यावहारिक होगी। वाहन चलाने की व्यावहारिक परीक्षा पास करना अनिवार्य होगा। इसके उपरांत सफल उम्मीदवारों का चयन निर्धारित मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा। 

चयनित उम्मीदवार को निदेशालय के अतिरिक्त हिमाचल प्रदेश के किसी भी जिला अथवा प्रदेश से बाहर विभाग के दिल्ली व चंडीगढ़ स्थित प्रेस संपर्क कार्यालयों में भी सेवा करने के लिए तैनात किया जा सकता है। इच्छुक उम्मीदवार का आवेदन पत्र निर्धारित प्रपत्र पर सभी वांछित प्रमाण पत्रों सहित दिनांक 09.05.2021 तक निदेशक, सूचना एवं जन संपर्क विभाग, मजीठा हाउस, शिमला-2, हिमाचल प्रदेश के कार्यालय में पहुंच जाना चाहिए। जिला लाहुल-स्पीति, किन्नौर, चंबा के पांगी व भरमौर उपमंडल तथा जिला शिमला के डोडराक्वार उपमंडल के अभ्यर्थियों के  लिए डाक द्वारा आवेदन भेजने की अंतिम तिथि 24.05.2021 है। निर्धारित तिथियों के बाद प्राप्त आवेदन पत्रों को स्वीकार नहीं किया जाएगा। लिखित/वाहन चलाने की व्यावहारिक परीक्षा के लिए बुलाए जाने वाले अभ्यर्थियों को कोई यात्रा भत्ता देय नहीं होगा।

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS