23 अप्रैल 2021

सोमवार से शर्तों के साथ खुलेंगे स्कूल, अधिसूचना जारी

 

लंबे इंतजार के बाद आखिर शुक्रवार को शिक्षा विभाग ने शिक्षण संस्थानों को लेकर अधिसूचना जारी कर दी। स्कूल, कालेज, विश्वविद्यालय, कोचिंग सेंटर व अन्य शिक्षण संस्थान सोमवार से शर्तों के साथ खुलेंगे। इन आदेशों में विभाग ने साफ किया है कि जो संस्थान बंद रहेंगे, वहां पर शिक्षकों को ऑनलाइन स्टडी शुरू करनी होगी। इसके अलावा नर्सिंग, मेडिकल, डेंटल कालेज खुले रहेंगे। 


शिक्षा सचिव की अधिसूचना के बाद शिक्षा विभाग की ओर से जारी हुई गाइडलाइन में कहा गया है कि स्कूल कालेज व अन्य शिक्षण संस्थान ऑनलाइन स्टडी की सभी गतिविधियों को दूसरी बार शुरू करें। इसके साथ ही सरकारी स्कूल के शिक्षक भी घर से ऑनलाइन स्टडी छात्रों को करवाएं। विभाग के आदेशों में कहा गया है कि पहले की तरह प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी दूसरी बार शुरू की जाएं। वहीं, स्कूलों में दाखिल हुए नए छात्रों को भी व्हाट्सऐप ग्रुप में एड किया जाए।



 विभाग ने जारी एसओपी में कहा कि प्रधानाचार्य, मुख्यध्यापक, बीईईओ, सीएचटी, एचटी कम से कम स्टाफ को स्कूलों में बुलाए। ऐसे में शिक्षण संस्थान के मुखिया को केवल वहीं स्टाफ स्कूलों में बुलाना होगा, जिनकी ड्यूटी दाखिला, किताबें, राशन आबंटन, व अन्य प्रशासनिक कार्यों में लगी होगी। विभाग ने स्पष्ट किया है कि पहली मई तक यह आदेश लागू रहेंगे। इसी के साथ शिक्षण संस्थान के प्रशासन को इस बात का भी ध्यान रखने के आदेश हुए है कि स्कूलों को सेनेटाइज किया जाए।


Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS