04 मार्च 2021

TET अभ्यर्थियों के बडी़ खबर, टेट की मान्यता 7 साल से बढाकर उम्र भर

 

दिल्ली: बिहार के TET धारियों के लिए बड़ी खबर है। अब TET सर्टिफिकेट की वैधता को 7 साल से बढ़ाकर लाइफटाइम कर दिया गया है। बजट सत्र के 8वें दिन विधान परिषद में शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने खुद इसका ऐलान किया हैउन्होंने कहा, पिछले साल 29 अगस्त को NCTE की बैठक में इसका निर्णय लिया गया था।


लेकिन इसका लाभ 29 अक्टूबर 2020 के बाद होने वाली TET परीक्षाओं में पास अभ्यर्थियों को ही मिल पाएगा। इससे पहले जो TET परीक्षाएं हुई, उसमें जो अभ्यर्थी पास हुए हैं। उन्हें 7 साल की वैधता ही मिली है । ' पूर्व में पास अभ्यर्थियों को लेकर सरकार ने कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है।हालांकि पूरा मामला अभी विधि विभाग में परामर्श के लिए विचाराधीन है। 



शिक्षा मंत्री ने सदन में कहा, 'कक्षा 1 से 8 तक की शिक्षक नियुक्ति से जुड़ी TET प्रमाणपत्र की वैधता 7 साल से बढ़ाकर आजीवन कर दी गई है।' उन्होंने कहा, पिछले साल 29 अगस्त को NCTE की बैठक में इसका निर्णय लिया गया था।लेकिन इसका लाभ 29 अक्टूबर 2020 के बाद होने वाली TET परीक्षाओं में पास अभ्यर्थियों को ही मिल पाएगा। 

इससे पहले जो TET परीक्षाएं हुई, उसमें जो अभ्यर्थी पास हुए हैं। उन्हें 7 साल की वैधता ही मिली है । ' पूर्व में पास अभ्यर्थियों को लेकर सरकार ने कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है।हालांकि पूरा मामला अभी विधि विभाग में परामर्श के लिए विचाराधीन है।

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS