07 मार्च 2021

Punjab Budget 2021: नया पे कमीशन लागू होगा, किसानों के लिए नई योजना, बुढापा पेंशन दोगुना

 Punjab Budget 2021: पंजाब के वित्‍तमंत्री मनप्रीत बादल पंजाब विधानसभा में राज्‍य के 2021-22 में कई बड़ी घोषणा की गई है। राज्‍य में बुढ़ापा पेंशन को दोगुना कर दिया गया है। बजट में किसानों के लिए नई योजना 'कामयाब किसान-खुशहाल पंजाब' शुरू करने का भी ऐलान किया गया है। इसके साथ ही पंजाब के प्राइमरी में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को निशुल्क बस यात्रा की सुविधा मिलेगी। महिलाओं को भी मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी। इसके लिए 170 करोड़ रुपये रखे गए हैं। उन्‍होंने बजट में कर्मचारियों के जिए भी बड़ी घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि 31 जुलाई से पहले नए वेतन आयाेग की रिपाेर्ट लागू होगी।



महिलाओं व सरकारी प्राइमरी स्‍कूल विद्यार्थियाें को मुफ्त बस यात्रा


मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि पंजाब का कर्ज 31 मार्च तक 252880 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। यह 2021- 22 में बढ़ कर 273703 करोड़ रुपये हो जाएगा। वित्‍तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि रिसोर्स गैप इस साल ज़ीरो रहेगा यानी सरकार के पास जितने पैसे हैं उतना ही खर्च होगा। किसानों की कर्जमाफी के लिए बजट में 10186 करोड़ रुपये का प्रावधान किया। इसके साथ ही उन्होंने किसानों को मुफ्त बिजली की सुविधा जारी करने का ऐलान किया। 



मेरिट में आने वाले बच्‍चों को फीस मेें छूट, अपनी राशन कार्ड योजना शुरू की

वित्‍तमंत्री ने मेरिट में आने वाले बच्चों को फीस में छूट देने का भी ऐलान किया। उन्‍होंने अपनी राशन कार्ड योजना शुरू की। इसके तहत पांच किलो आटा मिलेगा। इसके लिए 120 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। बजट का थीम जय जवान नय किसान दिया गया है। मनरेगा के लिए 400 करोड़ रुपये रखे हैं

किसानों के लिए कामयाब किसान खुशहाल पंजाब योजना, किसान कर्जमाफी के लिए 10186 कराेड़ रुपये

वित्‍तमंत्री ने कहा कि खराब ट्यूबवेलों की मरम्मत के लिए 40 करोड़ रुपये का बजट में प्रावधान किया गया है। उन्‍होंने बताया कि मोहाली में रीजनल वायरोलॉजी सेंटर स्‍थापित होगा और केंद्र सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है।  वित्‍तमंत्री ने कहा कि राज्‍य में किसानों को मुफ्त बिजली की सुविधा जारी रहेगी। इसके लिए बजट में  7000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। उन्‍होंने किसानों के कर्ज माफी के लिए 10186 करोड़ रुपये रखे गए हैं। सीवरेज के पानी को साफ करके सिंचाई के लायक बनाने के लिए 40 करोड़ रुपये प्रावधान किए गए हैं।

कर्मचारियों के लिए वेतन आयोग की रिपोर्ट 31 मार्च तक व 31 जुलाई से पहले होगा लागू मनप्रीत बादल ने कहा , कैग ने भी कहा कि सरकार वित्तीय रिफॉर्म के पथ पर है। उन्‍हाेंने बुढापा पेंशन 1500 रुपये प्रति माह करने की घोषणा की। पहले यह 750 रुपये प्रतिमाह थी। इसके साथ ही वित्‍तमंत्री मनप्रीत बादल ने कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया। उन्‍होंने कहा कि कर्मचारशिें के लिए वेतन आयोग की रिपोर्ट 31 मार्च से पहले आ जाएगी। इसे 31 जुलाई से पहले लागू कर दिया जाएगा। इसके लिए 9000 करोड़ रुपये का प्रावधान जट में रखा गया है। उन्‍होंने शिरोमणि अवार्ड की राशि पांच लाख से 10 लाख रुपये करने का भी ऐलान किया। 


वित्‍तमंत्री ने सरकारी स्कूलों में 6 से 12वी क्लास की छात्राओं के लिए सेनेटरी पैड के लिए 21 करोड़ का प्रावधान किया। युवाओं को स्मार्ट फोन देने के लिए 100 करोड़ रुपये रखे हैं। वित्‍तमंत्री ने शहरी क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के लिए 719 82 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। यह पिछले साल के मुकाबले 68 करोड़ ज्‍यादा है। मनरेगा के लिए 400 करोड़ रुपये रखे हैं। 50 करोड़ रुपये की लागत से छह महिला वर्किंग हॉस्टल बनेंगे। वित्‍तमंत्री बादल ने कहा कि कपूरथला के जस्सा सिंह कॉलेज के लिए सात करोड़ रुपये का प्रावधान बजट में किया गया ह। राज्‍य के छह ऐतिहासिक कॉलेजों काे अपग्रेड किया जाएगा।


 पंजाब में दो नए जेल बनाने का प्रावधान किया गया है। गोइंदवाल साहिब में 2780 की क्षमता वाले सेंट्रल जेल और बठिंडा में महिला जेल बनेगा। बठिंडा में सेंट्रल जेल में एक संचार रहित क्षेत्र स्थापित किया जाएगा। इसी दौरान सदन में मौजूद अकाली विधायक लोधीनंगल ने कहा कि चुनावी बजट है। इसके बाद उन्‍होंने सदन से वॉक आउट किया।


 उन्‍होंने कहा कि 15 वें वित्त कमीशन की रिपोर्ट से पंजाब को 1500 करोड़ इस साल ज्यादा मिलेंगे। इस बीच आम आदमी पार्टी के विधायक ने शोर मचाना शुरू कर दिया। वे वेल में आ गए और सदन से वॉक आउट कर गए। उन्‍होंने कहा मनप्रीत बादल झूठ बोल रहे हैं। वित्‍तमंत्री ने कहा कि राज्‍य में किसानों को पराली जलाने से रोकने के लिए 50 हजार मशीनें लगाई जाएंगी। इसके लिए 47 करोड़ रुपये रखे गए हैं। कलानोर में केन रिसर्च सेंटर बनाया जाएगा।



 उन्‍होंने कहा कि हर गांव में 400 पौधे लगेंगे। गुरु तेग बहादुर जी के 400 साल प्रकाशोत्सव के लिए 223 करोड़ रुपये रखे गए हैं। अप्रवासी भारतीयों के लिए बजट में कुछ नया नहीं है। कपूरथला के पुष्पा गुजराल साइंस सिटी के अंतरिक्ष थिएटर के उन्‍नयन के लिए 11 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में 250 स्कूल अपग्रेड होंगे। स्मार्ट स्कूलों के लिए 60 फीसदी हिस्सा लोग दे रहे हैं 40 फीसदी सरकार ने दे रही है।

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS