06 मार्च 2021

शिक्षा विभाग में 12000 नौकरियां, व कुल 30000 नौकरियां देगी सरकार

 


 पिछले कल पेेेश कियेे  बजट  में युवाओं के लिए नौकरियों का पिटारा भी खोला गया है, जिसमें अकेले शिक्षा विभाग में 12 हजार पदों को भरा जाएगा। नए वित्त वर्ष में 30 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। स्वास्थ्य, शिक्ष, बिजली, पुलिस, पशुपालन विभाग में विभिन्न पदों को भरा जाएगा। सीएम ने सदन बताया कि 2021-22 में स्वास्थ्य विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 4000 पद भरे जाएंगे। शिक्षा विभाग में शिक्षकों के 4000 पद भरे जाएंगे। इसके अलावा शिक्षा विभाग में ही मल्टी टास्क वर्करों के 8000 पद भरे जाएंगे। लोक निर्माण विभाग में मल्टी यस्क वर्कर्स के 5000 पद भरे जाएंगे। जलशक्ति विभाग में पैरा फोटा, पंप ऑपरेटर और मल्टी टास्क वर्करों के 4000 पद भरे जाएंगे। 



इसके अलावा पुलिस, बिजली बोर्ड, जेई, सहायक अभियंता, पशुपालन विभाग में विभिन्न श्रेणियों के पद जेओ, आईटी के पद और चतुर्थ श्रेणियों कर्मचारियों के भी कई पद भरे जाएंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठकुर ने बजट भाषण में घोषणा करते हुए कहा कि 2021-22 में प्रदेश सरकार 30 हजार से अधिक कार्यफूलक पदों को भरने का लक्ष्य रखेगी।


 इनके अतिरिक्त सरकार विभिन विभागों में खाली फंगशनल पदों को भरेगी। इनमें पुलिस कर्मों, बिजली बोर्ड के तकनीकी पद, एनआरटीसी में झईयर एवं कंडक्टर, कनिष्ट अभियंता, सहायक अभियंता, राजस्य विभाग के कर्मी, पशुपालन विभाग के डाक्टर व कर्मी, शहरी निकायों के लिए स्टॉफ पंचायतों के लिए तकनीकी सहायक और ग्राम रोजगार सहायक, जेओए (आईटी) तकनीकी शिक्षा विभाग में विभिा श्रेणियों के अध्यापक एवं इंस्ट्रक्टर शामिल हैं।



 100 करोड़ काशल भत्ता, आनलाइन करवाए पजीकरण शिमला। मुख्यमंत्री ने कौशल विकास भता के लिए 100 करोड़ रुपए की राशि घोषित की है। इस साल भी कौशल भत्ता युवाओं को मिलता रहेगा। बजट में कहा गया कि कोरोना में भवन एवं सनिर्माण कामगार कल्याग बोर्ड ने अमिकों को राहत पहुंचाने में सहयोग दिया है। बोर्ड आगामी वर्ष में अपनी कल्याणकारी योजनाओं का विस्तार करेगा एवं पात्र व्यक्तियों को अधिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक विस्तृत कार्य-योजना बनाएगा। कौशल विकास भता व औद्योगिक कौशल विकास भता योजना-2018 के अंतर्गत प्रदेश के युवा अब अपना पजीकरण ऑनलाइन करवा सकेंगे। इन अभ्यर्थियों के लिए काउंसिलिंग प्रोग्राम भी शुरू किया जाएगा। सरकार इन भत्तों पर 100 करोड़ रुपए खर्च करेगी। रोजगार मेलो व कैंपस सक्षात्कारों से 7000 लोगे को निजी उद्योग में नियुक्तियां दिलवाई जाएंगी।


न्यूनतम दिहाड़ी अब 300 रुपए प्रतिदिन अंशकालीन और आउटसोर्स कर्मी की दिहाडी भी बढ़ी एसएमसी शिक्षकों व आउटसोर्स आईटी शिक्षकों का मानदेय 500-500 रुपए प्रति माह बढ़ाया मिड-डे मील कर्मियों और वाटर कैरियर के मानदेय में करीब 300-300 रुपए प्रति माह इजाफा, आशा वर्करों को अब 750 रुपए ज्यादा पंचायत चौकीदारों, सिलाई अध्यापिकाओं, जल गार्ड, पैरा फिटर और पंप ऑपरेटर, राजस्व विभाग में कार्यरत अंशकालीन कर्मियों और नंबरदारों का मानदेय 300- 300 रुपए बढ़ेगा ।

2021-22 में सरकार द्वारा 30000 से अधिक पदों को भरने का लक्ष्य स्वास्थ्य विभाग और जलशक्ति विभाग में चार-चार हजार पद विभिन्न श्रेणियों के भरे जाएंगे, जबकि लोक निर्माण विभाग में पांच हजार पद विभिन्न श्रेणियों में भरने का ऐलान शिक्षा विभाग में शिक्षकों के 4000 पद और मल्टी टास्क वर्कर्ज के 8000 पदों को मंजूरी 


मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना : 7000 बेरोजगारों को निजी उद्योगों में रोज़गार

 स्वर्ण जयंती नारी संबल योजना : 65-69 वर्ष महिलाओं को एक हजार प्रति माह पेंशन


 बीपीएल परिवारों की दो लड़कियों अब 21 हज़ार की एफडी, शादी पर 31 हज़ार 40 हज़ार अतिरिक्त 

लाभार्थियों को अगले वर्ष सामाजिक सुरक्षा पेंशन में प्रावधान 70 वर्ष से अधिक आयु के लाभार्थियों और अनाथ बच्चों को हिमकेयर में अंशदान से छूट मिशन दृष्टि : कक्षा छह से दसवीं तक के बच्चों की आंखों की जांच एवं निःशुल्क चश्मा दूध खरीद मूल्य दो रुपए प्रति लीटर की दर से बढ़ाना • प्राकृतिक खेती-खुशहाल किसान योजना में 50 हज़ार नए किसान परिवार जुड़ेंगे कृषि और बागबानी पर रिसर्च को पांच करोड़ रुपए का अनुसंधान कोष स्थापित बागबानी विकास परियोजना के अंतर्गत पांच लाख पौधों का आयात स्वर्ण जयंती आश्रय योजना : 12 हज़ार लाभार्थियों को आवास देने का लक्ष्य 
• 2022 तक अनुसूचित जाति वर्ग के सभी पात्र आवेदकों को घर की सुविधा

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS