03 फ़रवरी 2021

पैंतीस बच्चों की संख्या वाले स्कूलों में भरे जाएंगे कला शारीरिक शिक्षकों के पद

 

पैंतीस बच्चों की संख्या वाले स्कूलों में भरे जाएंगे कला शारीरिक शिक्षकों के पद 

  कला और शारीरिक शिक्षक बनने के इंतजार में बैठे हिमाचल प्रदेश के हजारों बेरोजगारों को प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय बड़ी राहत देने जा रहा है। सिर्फ सौ विद्यार्थियों की संख्या वाले माध्यमिक सरकारी स्कूलों में इन शिक्षकों की नियुक्ति की शर्त में संशोधन करने की तैयारी है। 


HP JBT RECRUITMENT 2021

प्री प्राईमरी शिक्षक भर्ती 2021
शिक्षा निदेशालय प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेजेगा। इसके तहत 35 विद्यार्थियों की संख्या वाले स्कूलों में भी कला और शारीरिक शिक्षकों के पद भरने की सिफारिश की गई है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने स्पष्ट किया है कि आरटीई में कला और शारीरिक शिक्षकों के पद न भरे जाएं, ऐसा कहीं नहीं लिखा है। जिन माध्यमिक स्कूलों में 100 से ज्यादा बच्चे हैं, वहां ये पद प्राथमिकता से भरने की बात कही गई है।


 जिन माध्यमिक स्कूलों में बच्चों की संख्या 35 होगी, उनमें भी ये पद प्राथमिकता से भरे जाएं, ऐसा प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा। बता दें कि कला और शारीरिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया साल 2017 तक लगातार होती रही। आरटीई प्रदेश में 2010 से लागू हुई है। 2018 के बाद एक भी पद इन शिक्षकों का नहीं भरा गया। सीएंडवी अध्यापक संघ के प्रदेश अध्यक्ष चमन लाल शर्मा ने कहा कि कला और शारीरिक शिक्षा विषय पढ़ने की इच्छा रखने वाले बच्चों को इससे वंचित नहीं रखा जा सकता है। 

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS