06 जनवरी 2021

जल्द खुल सकते हैं स्कूल - कालेज

 

हिमाचल प्रदेश में 15 फरवरी के बाद स्कूलों को खोलने की तैयारी की जा रही है। बताया जा रहा है कि अब अभिभावक भी फाइनल परीक्षाओं से पहले स्कूलों को खोलना चाहते हैं। यही वजह है कि सरकार व शिक्षा विभाग एक बार फिर से स्कूलों को खोलने के लिए संभावनाओं को तालाशने लगे हैं।


 सभी जिला उपनिदेशकों से भी ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने को लेकर सुझाव मांगे हैं। वहीं कहा है कि अगर स्कूलों में छात्रों को बुला लिया जाता है, तो जिला स्तर के साथ ही स्कूल प्रबंधन की क्या तैयारी है। 



शिक्षा विभाग स्कूलों में कक्षाएं शुरू करने से पहले कोविड को लेकर प्रशासन की क्या तैयारी है, साथ ही छात्रों को सोशल डिस्टैंसिंग में बैठाने की व्यवस्था भी की गई है, इस पर शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों से रिपोर्ट मांगी है। अहम यह है कि स्कूलों में छात्रों की रेगुलर कक्षाएं शुरू करने से पहले शिक्षा विभाग जिला उपनिदेशकों के माध्यम से अभिभावकों की इस पर क्या राय है, यह भी लेगा। 



हालांकि इसके लिए 31 जनवरी तक का समय अभिभावकों के पास है। सभी अभिभावकों के सुझाव को देखते हुए ही शिक्षा विभाग स्कूलों में कक्षाएं लगाएंगे। जानकारी के अनुसार उससे पहले विभाग की ओर से की गई तैयारियों में एक क्लास रूम में कैपेसिटी के 50 प्रतिशत कम छात्र बैठेंगे। 



इसके साथ ही स्कूलों में छात्रों को सेनेटाइजिंग थर्मल स्कैनिंग, मास्क व हर एक घंटे बाद हाथ धोना अनिवार्य किया जाएगा। विभाग की प्लानिंग है कि अगर स्कूल खुल जाते हैं, तो छात्रों के बीच दो गज की दूरी रखी जाएगी।

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS