18 जनवरी 2021

एनटीटी वालों को मिलेगी प्री प्राईमरी शिक्षक की नौकरी

नर्सरी टीचर ट्रेनिंग (एनटीटी) और अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन (ईसीसीई) डिप्लोमा करने वालों को स्कूलों में शिक्षक बनने का मौका मिलेगा। शिक्षा विभाग ने प्री प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए भर्ती एवं पदोन्नति नियम बनाने का काम शुरू कर दिया है।


 इसमें डीएलएड यानी डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन के साथ एनटीटी और ईसीसीई को भी मौका मिलेगा। शिक्षा विभाग ने प्रारंभिक शिक्षा विभाग से ऐसे डिप्लोमा धारकों का बैठक में इसको लेकर विस्तृत चर्चा की गई थी। समग्र शिक्षा अभियान ने इसको लेकर सभी जिलों के शिक्षा उपनिदेशकों को पत्र जारी कर दिया है । 



 हिमाचल के 3840 स्कूलों में अभी नर्सरी और केजी की प्री प्राइमरी कक्षाएं चल रही हैं। इस साल भले ही प्री प्राइमरी की कक्षाएं नहीं लग पाई, बावजूद इसके 28 हजार बच्चों ने ऑनलाइन दाखिला लिया है।


 रिकॉर्ड तलब किया है। रोजगार कार्यालयों से रिकॉर्ड लेकर समग्र शिक्षा निदेशालय (एसएसए) को भेजने के निर्देश दिए हैं। तीन दिसंबर को शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर बैठक की अध्यक्षता में आयोजित समीक्षा में इसको लेकर विस्तृत चर्चा की गई थी। समग्र शिक्षा अभियान ने इसको लेकर सभी जिलों के शिक्षा उपनिदेशकों को पत्र जारी कर दिया है। हिमाचल के 3840 स्कूलों में अभी नर्सरी और केजी की प्री प्राइमरी कक्षाएं चल रही हैं। इस साल भले ही प्री प्राइमरी की कक्षाएं नहीं लग पाई, बावजूद इसके 28 हजार बच्चों ने ऑनलाइन दाखिला लिया है।

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS