28 जनवरी 2021

BIG BREAKING: मई में नहीं अब अप्रैल को होंगे बोर्ड एग्जाम

हिमाचल प्रदेश में अब बोर्ड के फाइनल एग्जाम को लेकर शिक्षा विभाग बड़ा बदलाव करने जा रहा है। दसवीं व जमा दो के फाइनल एग्जाम मई की जगह 20 अप्रैल से शुरू करने की तैयारी है। प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग ने इस बाबत एचपी बोर्ड को पत्र लिखा है, ताकि जल्द इस सेशन को पूरा किया जा सके और दूसरे सत्र के लिए छात्रों को देरी न हो जाए।


 ऐसे में अब शिक्षा विभाग की ओर से बनाए गए प्रोपोजल के अनुसार 20 अप्रैल से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू करने के बाद 20 मई से पहले खत्म भी करनी हैं। इसके अलावा बताया जा रहा है कि बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी अप्रैल से शुरू करने की बात विभाग की ओर से की जा रही है। अहम यह है कि शिक्षा विभाग ने फैसला लिया है कि बोर्ड छात्रों की प्री बोर्ड परीक्षाएं आठ मार्च से 16 मार्च तक रखी जाएंगी, ताकि 20 दिनों तक प्री बोर्ड में कम अंक लेने वाले छात्रों की रिमेडियल क्लासेज लग सकें। शिक्षा विभाग ने बोर्ड को लिखे पत्र में बताया है कि 15 अप्रैल से रिमेडियल क्लासेस को बंद कर दिया जाएगा, ताकि उसके बाद चार व पांच दिन छात्र फाइनल एग्जाम की अपने तरीके से तैयारी कर सकें। फिलहाल उच्च शिक्षा विभाग ने बोर्ड एग्जाम के शेड्यूल को लेकर यह बड़ा बदलाव किया है।



 गुरुवार को ही इस बाबत निदेशालय से ई-मेल के जरिए बोर्ड को पत्र भेजा गया। इसके अलावा नॉन बोर्ड में 9वीं व जमा एक के छात्रों की फाइनल परीक्षा आठ व 20 मार्च के बीच शिक्षा विभाग करवाएगा, ताकि 31 मार्च तक रिजल्ट भी निकाला जा सके। जानकारी मिली है कि 9वीं व जमा एक के छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी फरवरी के अंत में स्कूल प्रबंधन को करवानी होगी। बता दें कि कोविड की वजह से दसवीं व जमा दो की बोर्ड परीक्षाएं देरी से हो रही हैं। हालांकि इससे पहले स्कूल शिक्षा बोर्ड ने एग्जाम को लेकर जो समय तय किया था, वह सात व आठ मई था। लेकिन अब शिक्षा विभाग चाहता है कि जल्द छात्रों के एग्जाम करवाएं जाएं, ताकि वर्ष 2021 में छात्रों की कक्षाएं फिजिकली रूप से लगाई जा सकें और नया सेशन इस बार कम न हो। 


READ MORE Latest Updates 
TGT RECRUITMENT HP 2021 


स्कूलों में 3840  प्री प्राईमरी शिक्षक भर्ती


जल शक्ति विभाग में दसवीं पास को नौकरी , 44 पदों पर भर्ती

जल शक्ति विभाग में 9 पदों पर भर्ती 




हालांकि शिक्षा विभाग के प्रोपोजल पर स्कूल शिक्षा बोर्ड क्या फैसला लेता है, यह जानना अहम है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार एक व दो दिन में बोर्ड व नॉन बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अंतिम अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। अहम यह है कि प्रदेश के सरकारी स्कूल दस माह बाद खुल गए हैं। 27 जनवरी से शिक्षक नियमित तौर पर स्कूलों में आ रहे हैं। 


 20 अप्रैल से बोर्ड की परीक्षाएं करवाए जाने को लेकर एचपी बोर्ड को पत्र भेज दिया गया है। अब बोर्ड के साथ मिलकर बोर्ड व नॉन बोर्ड एग्जाम पर अंतिम तिथि तय कर डेटशीट जारी कर दी जाएगी, लेकिन यह तय है कि 20 अप्रैल से बोर्ड एग्जाम शुरू करने का टारगेट रखा गया है डा.अमरजीत शर्मा, निदेशक, उच्च शिक्षा विभाग



Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS