25 दिसंबर 2020

Health update : आंवले के फायदे

 

फायदेमंद है आंवला:   आपने अकसर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि आंवला सेहत के लिए बहुत लाभकारी है,  यह आपकी सेहत से लेकर सौंदर्य तक हर पहलू में आपके काफी काम आ सकता है। 

आंवले का रस आपके शरीर को ऊर्जा देकर आपको पूरे दिन न सिर्फ तरोताजा रखता है, बल्कि इसमें मौजूद मिनरल्ज व विटामिन सी के कारण आप बहुत सी बीमारियों से भी बचे रहते हैं। 

जहां तक बात सौंदर्य लाभ की है, तो इसके सेवन से आप न सिर्फ खुद को लंबे समय तक जवां बनाए रख सकते हैं, बल्कि इससे आपके बालों को भी लाभ होता है। तो आइए जानते हैं आंवले के रस के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में।  
कंट्रोल करे डायबिटीज     आंवले में गैलिक एसिड, गैलोटेनिन, एलैजिक एसिड और कोरिलैगिन जैसे तत्त्व पाए जाते हैं। इन तत्त्वों की एंटी- बायबिटीज क्षमताओं के कारण यह आपके रक्त में मौजूद ग्लूकोज के लेवल को कम करता है। इसलिए अगर आपको मधुमेह की समस्या है, तो आपको आंवले के रस का सेवन अवश्य करना चाहिए।  

बढ़ाए गुड कोलेस्ट्रॉल : आमतौर पर लोग कोलेस्ट्रॉल को शरीर के लिए हानिकारक ही मानते हैं, लेकिन शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का होना भी बेहद आवश्यक है। कुछ शोध बताते हैं कि आंवले का रस न सिर्फ शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में बढ़ोतरी करता है, बल्कि इसके नियमित सेवन से शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल धीरे-धीरे कम होने लगता है। जिसके कारण आप कुछ ही समय में खुद को चुस्त व तंदुरुस्त पाते हैं। दरअसल, आंवले में मौजूद एमिनो एसिड व एंटीऑक्सीडेंट हृदय के कार्य करने की क्षमता को बेहतर बनाते हैं।



 खांसी-जुकाम से छुटकारा:   कुछ लोगों को बदलते मौसम में खांसी-जुकाम की समस्या अकसर देखने को मिलती है। ऐसे लोगों के लिए आंवले का रस काफी मददगार साबित होता है। इसके लिए आप दो चम्मच आंवले के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर रोजाना पिएं। आपको जल्द ही खांसी-जुकाम से राहत मिलेगी। वहीं अगर आपको मुंह में छालों की समस्या है तो आप कुछ चम्मच आंवले का रस पानी में मिलाएं व उस पानी से कुल्ला करें। चूकि आंवले में विटामिन सी काफी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे यह आपकी इम्युनिटी, मैटाबॉलिज्म को बढ़ाता है व बैक्टीरियल इन्फेक्शन को कम करता है। इसलिए इसके नियमित सेवन से खांसी-जुकाम आदि होने की संभावना न के बराबर हो जाती है

करे शरीर की सफाई :  आंवले का रस आपके शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर आपके शरीर की आंतरिक रूप से सफाई करता है। इतना ही नहीं, यह आपकी सांस संबंधी बीमारियों से लेकर पाचन तंत्र, लिवर के फंक्शन, हृदय के फंक्शन आदि सभी को बेहतर बनाता है। इसमें विटामिन सी के अतिरिक्त आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस आदि भी पाया जाता है। इसलिए यह एक कंप्लीट न्यूट्रीशन पेय है। साथ ही आप इसे रोजाना भी पी सकते हैं, इससे आपको किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होगा।



 दिमाग तेज करे :  आंवला में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट न्यूरोट्रांसमीटर के प्रोडक्शन को बढ़ावा देते हैं, जिसके कारण आपका दिमाग पहले से बेहतर तरीके से काम करने लगता है। इस प्रकार आंवले के रस के सेवन से आपकी याददाश्त तेज होती है। साथ ही यह शरीर में स्ट्रेस लेवल को भी कम करता है। इतना ही नहीं, अगर आपको नींद न आने या बेहद कम आने की समस्या है तो उसके लिए भी आपको आंवले के रस का सेवन करना चाहिए। 


 बालों को बनाए बेहतर:  बालों को बेहतर बनाने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का होना बेहद आवश्यक है, लेकिन रोजाना के भोजन से शरीर में प्रोटीन की आवश्यकता पूरी नहीं होती। जिससे बाल बेजान, रूखे व झड़ने लगते हैं। आंवले में मौजूद एमिनो एसिड व प्रोटीन बालों की जड़ों को मजबूत बनाकर, बालों को झड़ने से भी रोकता है।




Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS