31 दिसंबर 2020

सेना भर्ती पहली मार्च से

 

कोरोना संकट के बीच ऊना, हमीरपुर और बिलासपुर के युवाओं के लिए सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका मार्च में मिलने जा रहा है। सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर के भर्ती निदेशक संजीव कुमार ने बताया कि इंदिरा गांधी खेल मैदान ऊना में पहली मार्च से 16 मार्च, 2021 को सेना भर्ती आयोजित की जा रही है। 


इसके लिए आनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया आरंभ हो गई है। उन्होंने बताया कि भर्ती में भाग लेने के लिए 13 फरवरी, 2021 तक पंजीकरण करवाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि यह भर्ती सैनिक सामान्य ड्यूटी, सैनिक तकनीकी, सैनिक लिपिक/स्टोर कीपर तकनीकी वर्ग के लिए हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना के लिए होगी।



 रैली का संचालन कोविड-19 से संबंधित सरकारी दिशा-निर्देशों के अनुसार किया जाएगा। आवेदन करने एवं अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार सेना भर्ती के वेबसाइट पर संपर्क कर सकते हैं।



 “इंडियन आर्मी की खुली भर्ती एक मार्च से 16 मार्च तक ऊना के इंडिरा गांधी स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित करवाई जाएगी। इसके लिए इंडियन आर्मी की साइट गुरुवार से ओपन कर दी है। युवा 13 फरवरी तक इंडियन आर्मी की साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। कर्नल संजीव कुमार त्यागी, निदेशक, सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर



     ये रहेंगे मापदंड
इंडियन आर्मी की साइट पर युवा सोल्जर सामान्य डयूटी (जीडी) और सोल्जर क्लर्क/एसकेटी के लिए हमीरपुर, ऊना और बिलासपुर के युवा आवेदन कर सकते हैं। सोल्जर सामान्य डयूटी के लिए साढ़े 17 से 21 वर्ष के (पहली अक्तूबर 1999 से एक अप्रैल 2003) युवा ही अप्लाई कर सकते हैं।
 युवाओं की हाईट 163 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है। युवाओं के दसवीं में 45 फीसदी अंक और प्रत्येक सब्जेक्ट में 33 फीसदी अंक होना जरूरी है।
 इसके अलावा सोल्जर क्लर्क/एसकेटी के लिए साढ़े 17 से 23 वर्ष के (पहली अक्तूबर 1997 से एक अप्रैल 2003) युवा ही अप्लाई कर सकते हैं। युवाओं की हाईट 162 सेंटीमीटर होना आवश्यक है। 



युवाओं के बाहरवीं में (आर्ट्स, कॉमर्स व साइंस) 60 फीसदी अंक और प्रत्येक सब्जेक्ट में 50 फीसदी अंक होना जरूरी है, जबकि जेसीओ (धर्म गुरू) और हवलदार (एसएसी) के लिए प्रदेश के सभी जिलों के युवा रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बिना रजिस्ट्रेशन के युवाओं को भर्ती में एंट्री नहीं मिलेगी। इसलिए युवा जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन करना सुनिश्चित करें, क्योंकि आखिरी दिनों में साइट पर ज्यादा बोझ बढ़ने पर हांफना शुरू हो जाती है। ऐसे में युवा चाहकर भी आवेदन नहीं कर पाएंगे। HAPPY NEW YEAR TO ALL READERS

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS