19 दिसंबर 2020

नौकरी भी करें और पंचायत में पंच व प्रधान भी बने

प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं को घर-घर पहुंचाने वाली आशा वर्कर्ज पंचायती राज संस्थाओं में चुनाव लड़ सकती हैं। उन्हें न तो नौकरी से बर्खास्त किया जाएगा है तथा न ही पंचायत प्रतिनिधि के पद से हटाया जा सकता है। 



जेबीटी भर्ती 2020-21 , जिला वाईज की अपडेट 

 

यह ऐतिहासिक निर्णय हिमाचल प्रदेश पंचायती राज सचिव ने जिला पंचायत अधिकारियों को पत्र प्रेषित करके दिया है। विभागीय पत्र संख्या पीसीएचएचए(2)3/2003- 2726-37 की मार्फत यह आदेश जारी किए गए हैं। 

गौर रहे कि पूर्व कांग्रेस के कार्यकाल में प्रदेशभर में आशा वर्कर्ज की नियुक्तियां की गई थीं। तब से लेकर आज तक वे स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं को घर-घर पहुंचाने का काम कर रही हैं और गर्भवती महिलाओं सहित बच्चों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों का ख्याल रख रही हैं। 


कोविड काल के दौरान भी आशा वर्कर्ज ने लोगों को जागरूक करने में अहम भूमिका निभाई • चुनाव जीतने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग में काम करती रहेंगी  ।


जेबीटी भर्ती 2020-21 , जिला वाईज की अपडेट 


3840  प्री प्राईमरी शिक्षक भर्ती पढ़े ं latest Update



आशा वर्कर्ज एक तीर, दो निशाने 

आशा वर्कर्ज को पंचायत चुनाव लड़ने के योग्य करार देने से सरकार ने एक तीर से दो निशाने साधने का प्रयास किया है। आशा वर्कर को योग्यता देने से सरकार की मंशा साफ झलक रही है कि उन्हें फिलहाल अनुबंध पर रखने की कोई योजना नहीं है। मिशन के अंतर्गत आशा योजना को प्रदेश में लागू किया गया है। आशा वर्कर्ज एक प्रकार से स्वयंसेवी हैं और भारत सरकार के नियमानुसार उन्हें प्रदर्शन के आधार पर प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है।

 

जेबीटी भर्ती 2020-21 , जिला वाईज की अपडेट 



Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS