30 दिसंबर 2020

कैबिनेट के फैसले: 50000 पदों पर भर्ती, 2375 पद खत्म

पंजाब में विभागों के पुनर्गठन में 2375 पद होंगे खत्म मंत्रिमंडल की बैठक में पंजाब में 10 सरकारी विभागों का पुनर्गठन को हरी झंडी दे दी है। इनमें श्रम, तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण, लोक निर्माण विभाग (बी एंड आर), पशु पालन, मछली पालन और डेयरी विकास, पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामला, स्थानीय निकाय, प्रिंटिंग और स्टेशनरी, खेल और युवक सेवा, रक्षा सेवा कल्याण और सहकारिता विभाग शामिल हैं। इस प्रक्रिया के दौरान इन विभागों में तकरीबन 2375 पद खत्म हो जाएंगे और पहले दौर में 785 पदों का सृजन किया जाएगा।


श्रम  विभाग में 204 खाली पदों के विरुद्ध आईटी, अकाउंट्स, लेबर इंस्पेक्टर और कानूनी काडर में 68 नए पद सृजन किए जाएंगे।

 - तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग में 271 खाली पदों के विरुद्ध 84 नए पदों का सृजन किया जाएगा। 
. पशु पालन, मछली पालन और डेयरी विकास विभाग में मौजूदा 625 पदों में से कुछ को खत्म करके 326 पदों की सृजना की गई है। इनमें 264 पद पशु पालन विभाग, 19 मछली पालन विभाग और 43 डेयरी विकास विभाग में सृजन किए जाएंगे। इसके अलावा गुप-डी के सभी पदों को भी खत्म माना जाएगा।


 पर्यटन, सांस्कृतिक मामले, पुरातत्व, अजायब घर और पुरालेख विभाग के पुनर्गठन के अंतर्गत 53 पदों की जगह पर भी नए पदों की सृजना की जाएगी। इसी तरह 87 खाली पद जिनमें ग्रुप-डी के 67 पद हैं, को आउटसोर्सिंग के जरिए भरा जाएगा। 


स्थानीय सरकार संबंधी विभाग में 49 पदों पर 23 पद सृजित होंगे। प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी विभाग में 30 पद भरने के अलावा चार नए पदों को मंजूरी दी गई है। खेल एवं युवक मामलों संबंधी विभाग में गैर जरूरी 69 पदों की जगह पर 42 नए पदों को मंजूरी दी गई है।



 विभाग में लंबे समय से खाली पड़े ग्रुप-डी के पदों को आउटसोर्सिंग द्वारा भरा जाएगा। सेवा कल्याण विभाग में 49 पद खत्म कर 23 पद सृजित होंगे। सहकारिता विभाग में 93 पद बढ़ाने की मंजूरी मिली है जिनमें दो ऑडिट अफसर, 75 सीनियर ऑडिटर, छह सुपरिंटेंडेंट ग्रेड-2 और 10 सीनियर सहायक शामिल हैं।


 इसके अलावा इंस्पेक्टर ऑडिट की कुल मंजूर 774 पदों में से 120 पद घटाने के साथ-साथ चालकों के तीन पदों में से एक पद घटा दिया गया है। पीडब्ल्यूडी (बी एंड आर) विभाग के पुनर्गठन संबंधी मंजूर प्रस्ताव के तहत क्रिटिकल डिजाइन सेल का नेतृत्व अब चीफ इंजीनियर करेंगे। उनके सहयोगी सुपरिटेंडिंग इंजीनियर (डीआरडी), 4 एक्सईएन और 12 एसडीई होंगे।


 इसके अलावा क्वालिटी कंट्रोल की मौजूदा प्रणाली को डिप्टी डायरेक्टर रिसर्च लैब पटियाला के तहत तीन क्षेत्रीय लैबों में विस्तार करके अपग्रेड किया जाएगा। - क्वालिटी एश्योरेंस मैकेनिज्म सेल में चीफ इंजीनियर (क्यूए-कम- सीवीओ), एसई (क्यूए-कम-एसवीओ), 5 एक्सईएन-कम-वीओ, डिप्टी डायरेक्टर रिसर्च लैब और 10 एसडीई शामिल होंगे।


 कैबिनेट के अन्य फैसले नई भर्ती को 7वें वेतन आयोग के अनुसार मिलेगा वेतनमान विभागों के पुनर्गठन में 2375 पद होंगे खत्म नकदी ले जाने वाली निजी सुरक्षा एजेंसियों को नियमित करने की मंजूरी माता तृप्ता महिला योजना लागू करने को मंजूरी, 7.96 लाख महिला प्रधान परिवारों को मिलेगा लाभ गुड गवर्नेस के लिए पंजाब स्टेट डाटा पालिसी मंजूर पंजाब गवर्नमेंट इम्पलाइज (कंडक्ट) रूल 1966 में संशोधन को हरी झंडी

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS