11 दिसंबर 2020

3840 प्री प्राईमरी शिक्षक भर्ती में एनटीटी को तव्वजो : मुख्यमंत्री

 

शिक्षा विभाग ने नर्सरी कक्षाओं में शिक्षकों की भर्ती की तैयारी शुरू कर दी है। इसी कड़ी में विभाग इन दिनों उक्त शिक्षकों के लिए भर्ती एवं पदोन्नति नियम (आर.एंडपी.) तैयार कर रहा है। पहले चरण में 3840 शिक्षकों को भर्ती किया जाएगा। 

बताया जा रहा है कि अगले सप्ताह तक उक्त नियमों का प्रारूप तैयार कर लिया जाएगा। इसके बाद अंतिम मंजूरी के लिए इसे कैबिनेट के समक्ष रखा जाएगा। कैबिनेट की मंजूरी के बाद ही इनकी भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। बताया जा रहा है कि 14 दिसम्बर को होने वाली कैबिनेट की बैठक में यह प्रस्ताव लाया जा सकता है। 

मौजूदा समय में प्रदेश के 3740 स्कूलों में प्री- प्राइमरी कक्षाएं चल रही हैं। समग्र शिक्षा अभियान की योजना के तहत केंद्र ने 100 और स्कूलों में प्री-प्राइमरी कक्षाएं शुरू करने की मंजूरी दी है। 

अभी इन कक्षाओं को जे.बी.टी. शिक्षक ही पढ़ा रहे हैं। केंद्र सरकार ने नई शिक्षा नीति में प्री-प्राइमरी को अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में उक्त कक्षा को पढ़ाने के लिए उक्त शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।


 मुख्यमंत्री से मिला है आश्वासन एन.टी.टी.संघ की जिला शिमला की अध्यक्ष  का कहना है कि प्री- प्राइमरी कक्षा के लिए  एन.टी.टी.शिक्षक की भर्ती की जाएगी, ऐसा आश्वासन मुख्यमंत्री ने संघ को दिया है।

 हाल ही में भारतीय मजदूर संघ हिमाचल प्रदेश के महामंत्री वीर सिंह की अध्यक्षता में संघ का प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मिला था। इस दौरान एन.टी.टी. संघ के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री के समक्ष प्री-प्राइमरी कक्षा के लिए ट्रेड एन.टी.टी. शिक्षकों की भर्ती करने की मांग की थी। ऐसे में मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया था कि इस भर्ती में ट्रेंड एन.टी.टी. को ही तवज्जो दी जाएगी ।






Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS