16 दिसंबर 2020

100 से कम विद्यार्थियों वाले स्कूलों में शारीरिक शिक्षकों की भर्ती : शिक्षा निदेशक


शिमला। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में जल्द कला और शारीरिक शिक्षकों की भर्ती होगी। सौ विद्यार्थियों से कम संख्या वाले स्कूलों में भी इन शिक्षकों के पद भरे जाएंगे। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक शुभकरण सिंह ने कहा कि आरटीई में ऐसा नहीं लिखा गया है कि माध्यमिक स्कूलों में अगर बच्चों की संख्या सौ से कम है तो उन स्कूलों में कला और शारीरिक शिक्षकों के पद नहीं भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी।


 लंबे समय से सौ विद्यार्थियों से कम संख्या वाले माध्यमिक स्कूलों में कला और शारीरिक शिक्षकों के पद नहीं भरे जा रहे हैं। बुधवार को सीएंडवी अध्यापक संघ के प्रतिनिधिमंडल ने प्रदेशाध्यक्ष चमन लाल शर्मा की अध्यक्षता में शिक्षा निदेशक शुभकरण सिंह के साथ निदेशालय में बैठक की। 


नौ सूत्रीय मांगपत्र पर चर्चा हुई। शिक्षा महासचिव देवदत्त शर्मा ने बताया कि शिक्षा निदेशक ने कहा कि शास्त्री तथा भाषा अध्यापकों को टीजीटी हिंदी, टीजीटी संस्कृत पदनाम देने बारे मामला शीघ्र कैबिनेट बैठक में लाया जाएगा। पदनाम केवल उन्हीं को मिलेगा, जो बीए-बीएड हैं। तीन फीसदी स्थानांतरण नीति में संशोधन कर समय अवधि 13 साल से कम कर पांच वर्ष करने का प्रस्ताव शीघ्र शिक्षा सचिव को भेजा जाएगा।


 प्रदेशाध्यक्ष चमन लाल शर्मा ने कहा कि निरीक्षण निदेशक डायरेक्टर टीम के साथ वरिष्ठ कला अध्यापक को भी शामिल किया जाए। बैठक में राज्य मुख्य सलाहकार दुर्गानंद, जिला कुल्लू के प्रधान गोविंद ठाकुर, सोलन के प्रधान कमल चंद, नरेश कुमार, बिलासपुर से कश्मीर चंद, शिमला से प्रदीप कांत शर्मा, राकेश कुमार, कांगड़ा से गुरदयाल सिंह, मंडी से नरेश कुमार, किन्नौर से किरण कुमार, कपिल देव व विजय कुमार भी मौजूद रहे। निदेशक ने कहा कि आरटीई में जिक्र है अगर माध्यमिक स्कूलों में 100 या इससे अधिक बच्चे हैं तो वहां प्राथमिकता से इन पदों को भरा जाए। शीघ्र ये पद भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 
3840  प्री प्राईमरी शिक्षक भर्ती पढ़े ं latest Update


Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS