15 नवंबर 2020

नियमों में बदलाव स्कूलों में 7000 पद भरने में अभी देरी

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में रखे जाने वाले 7852 पार्ट टाइम मल्टीटास्क वर्करों की भर्ती में दिव्यांग जनों को तीन नंबर दिए जाएंगे  । प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने भर्ती प्रक्रिया में पर्सन विद बेंचमार्क डिसेबिलिटी की श्रेणी को शामिल करने की अधिसूचना जारी कर दी गई ।इस नये नियम के बाद
अब भर्ती प्रक्रिया पंचायत चुनावों के बाद शुरू होगी

उपमंडल अधिकारी की अध्यक्षता वाली चयन कमेटी multi-task worker की नियुक्ति करेगी । इन वर्कर  को प्रतिमाह  5625 रुपये वेतन मिलेगा 


नियुक्तियां करने से पहले स्कूल और ग्राम पंचायत के नोटिस बोर्ड पर विज्ञापन लगाए जाएंगे । अभ्यर्थियों को खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी के पास सादे कागज पर आवेदन करना होगा । 

Read More : 
HP TGT RECRUITMENT 2020-21
 


पंचायत चुनाव के बाद इसकी भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी । 30 नंबरों के आधार पर इनका चयन किया जाएगा । 




स्कूल खोलना और बंद करना , परिसर और कक्षाओं में सफाई करना , पीने के पानी का इंतजाम करना,  स्कूल की डाक को अन्य विभागों में पहुंचाना आदि इनका काम होगा ।  

एसडीएम की अध्यक्षता वाली समिति में खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी ,प्रिंसिपल /हेड मास्टर सचिव होंगे जबकि स्कूल मैनेजमेंट कमेटी अध्यक्ष को सदस्य बनाया गया है । 

 एसडीएम की अध्यक्षता वाली समिति में खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी ,प्रिंसिपल /हेड मास्टर सचिव होंगे जबकि स्कूल मैनेजमेंट कमेटी अध्यक्ष को सदस्य बनाया गया है ।

ये भी पढें

 घर से स्कूल की दूरी के आधार पर 10 नंबर होंगे । इसमें डेढ किलोमीटर के दायरे वाले आवेदक को 10 नंबर दिए जाएंगे । 2 किलोमीटर दायरे पर आठ, 3 किलोमीटर पर 6 , 4 किलोमीटर पर 4 और 5 किलोमीटर की दूरी पर दो अंक मिलेंगे । 


 इसके अलावा पांचवी पास को पांच नंबर ,आठवीं पास को 8 नंबर मिलेंगे ।विधवा, पति से अलग रहने वाली महिला को तीन नंबर मिलेंगे, स्कूल को भूमि देने वाले परिवार के सदस्य को तीन नंबर दिए जाएंगे , एससी एसटी ओबीसी बीपीएल कोटे के आवेदक को 3 अंक मिलेंगे ।बेरोजगार परिवार के सदस्य को भी तीन मिलेंगे।

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS