23 अक्तूबर 2020

इन स्कूलों में नहीं होंगी सर्दियों की छुट्टियां, शिक्षा विभाग ने तैयार किया प्रस्ताव

 

कोरोना संकट के चलते इस बार स्कूलों में होने वाली सर्दियों की छुट्टियां नहीं होंगी। हिमाचल में शीतकालीन छुट्टियों वाले स्कूलों में साल 2021 में जनवरी और फरवरी में स्कूल खुले रहेंगे। सिर्फ अधिक बर्फबारी होने पर जिला प्रशासन स्कूलों को बंद रखने का फैसला अपने स्तर पर लेगा। अगर बर्फबारी नहीं होती है तो स्कूल नियमित तौर पर लगेंगे।



शिक्षा विभाग ने इस बाबत प्रस्ताव तैयार कर लिया है। प्रस्ताव के तहत ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्प भी साथ रखा गया है। कोरोना संकट के चलते शैक्षणिक सत्र 2020-21 में टीचिंग डे पूरे करने के लिए यह कवायद शुरू की गई है। नवंबर या दिसंबर में होने वाली राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए रखा जाएगा। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते इस साल मार्च से हिमाचल में स्कूल बंद हैं।



बच्चों की पढ़ाई को जारी रखने के लिए ऑनलाइन शिक्षण सामग्री व्हाट्सएप के माध्यम से भेजी जा रही है। इस दौरान ऑनलाइन फर्स्ट टर्म परीक्षाएं भी ली गई। सेकेंड टर्म परीक्षाओं की तैयारी भी शुरू हो गई है। ई-पीटीएम भी शिक्षा विभाग दो बार कर चुका है। अब प्रदेश में पहले के मुकाबले हालात कुछ सामान्य हो रहे हैं। नवंबर से बोर्ड कक्षाओं की नियमित कक्षाएं लगने के आसार हैं।

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS