07 अक्तूबर 2020

पंजाब सरकार ने अभी तक स्कूल खोलने का कोई फैसला नहीं लिया है: विजय इंदर सिंगला

 सूचना और जनसंपर्क विभाग, पंजाब


* पंजाब सरकार ने अभी तक स्कूल खोलने का कोई फैसला नहीं लिया है: विजय इंदर सिंगला *


* चंडीगढ़, 7 अक्टूबर: *


शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने आज स्पष्ट किया कि पंजाब सरकार द्वारा स्कूल को फिर से खोलने का कोई निर्णय नहीं लिया गया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग ने स्कूलों को फिर से खोलने के संबंध में गृह विभाग से प्राप्त पत्र के जवाब में अपने सुझाव दिए हैं। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा छात्रों की सुरक्षा के बारे में सभी एहतियाती उपायों की समीक्षा के बाद लिया जाएगा।


श्री सिंगला ने यहां जारी एक बयान में कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा पंजाब के गृह मंत्रालय और न्याय के माध्यम से 15 अक्टूबर, 2020 से स्कूलों में कुछ गतिविधियों को फिर से खोलने के संबंध में की गई टिप्पणी के जवाब में स्कूल शिक्षा सचिव ने कहा कि केवल दिशा-निर्देशों के अनुसार खोला जा सकता है। उन्होंने कहा कि स्कूलों को फिर से खोलने के लिए केंद्र सरकार द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं और राज्यों से दैनिक आधार पर रिपोर्ट मांगी जा रही है।


शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य में स्कूल खोलने के मामले में गृह मंत्रालय और न्याय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को निर्धारित प्रक्रिया (एसओपी) के बारे में अवगत कराया गया है। 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए और केवल तीन घंटे के लिए खोला जा सकता है। जहां छात्रों की संख्या अधिक है, वहां शिक्षकों को दो शिफ्टों में तीन घंटे के लिए बुलाया जा सकता है। स्कूल के खुलने के समय सभी सुरक्षा उपायों / स्वच्छता आदि का पालन किया जाएगा जैसे कि स्वास्थ्य विभाग के दिशानिर्देशों के अनुसार छात्रों के बीच दूरी बनाए रखना, स्वच्छता करना आदि। इसी तरह, औसतन, 20 से अधिक छात्र कक्षाओं में भाग नहीं लेंगे। यह भी सुझाव दिया गया है कि दो छात्रों को एक ही बेंच पर बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी और स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकॉल के अनुसार दोनों पीठों के बीच की दूरी, सैनिटाइजर का उपयोग, मास्क पहनना आदि सहित गृह मंत्रालय की सभी आवश्यकताओं का कड़ाई से पालन किया जाएगा

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS