23 सितंबर 2020

रूसा का रोड़ा खत्म, इक्विलेंस कमेटी की सिफारिशें लागू । जेबीटी, टीजीटी व भाषा अध्यापकों के 3636 पदों पर भर्ती जल्द

राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी अब खत्म होगी। शिक्षक भर्ती को लेकर उपजा विवाद खत्म हो गया है  राज्य सरकार ने  हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय द्वारा गठित  कमेटी की सिफारिशों को मान लिया है  ।विश्वविद्यालय द्वारा गठित इक्विलेंस कमेटी की सिफारिशों को लागू करने की मंजूरी दे दी है। 
सरकार की मंजूरी के बिना पिछले 8 महीनों से 3636 शिक्षकों की भर्ती रुकी हुई थी। 
सरकार की मंजूरी मिलते ही विभाग में पिछले आठ महीनों से रूकी 3636 पदों पर जल्द भर्ती होगी। इनमें टीजीटी आर्टस के 684, टीजीटी नॉन मेडिकल 359, 

टीजीटी मेडिकल के 261, शास्त्री के 1049, भाषा अध्यापकों के 590 और जेबीटी के 693 के करीब पद है। सचिव शिक्षा राजीव शर्मा ने इसकी पुष्टि की है।


क्या था विवाद


राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के तहत वर्ष 2013 से 16 के बीच जिन विद्यार्थियों ने रूसा के तहत डिग्री की है, उन्हें कर्मचारी चयन आयोग हमीपुर ने अपात्र माना था। सब्जेक्ट कंबिनेशन सही न होने के कारण आयोग ने दो अभ्यार्थियों को साक्षात्कार में बाहर कर दिया था। दोनों ने आयोग के इस फैसले को कोर्ट में चुनौती दी थी। सरकार ने विवाद सुलझाने के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में इक्विलेंस कमेटी का गठन किया। कमेटी ने पिछले महीने निदेशक प्रारंभिक शिक्षा को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। निदेशक ने कमेटी की रिपोर्ट सचिव को भेजी थी। जिसे अब मंजूरी मिल गई है। रिपोर्ट में कहा है यदि विद्यार्थियों ने किसी संकाय के दो विषय पढ़े हैं तो वे भर्ती के लिए पात्र माने जाएंगे। बशर्ते 12वीं कक्षा में भी उस विषय में पढ़ाई की हो। 

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS