02 मार्च 2021

नियम तैयार,सरकार की अप्रूवल का इंतजार, शिक्षा विभाग में हजारों पदों पर होंगी भर्ती


शिक्षा विभाग ने जूनियर असिस्टैंट ऑफिसर लाइब्रेरियन के भर्ती एवं पदोन्नति नियम तैयार कर वित्त विभाग को भेज दिए हैं। विभाग को अब इस मामले में सरकार की अप्रूवल का इंतजार है। इसके बाद विभाग स्कूलों में उक्त पदों की भर्ती शुरू करेगा। जानकारी के मुताबिक वित्त विभाग ने संबंधित विभाग से जूनियर असिस्टैंट ऑफिसर लाइब्रेरियन का जॉब प्रोफाइल भी मांगा है। स्कूलों, जिला व राज्य पुस्कालय में इनका काम रहेगा, ये जानकारी वित्त विभाग ने इस प्रोफाइल में मांगी है, जिसे शिक्षा विभाग ने तैयार करदिया है। 


जल्द ही विभाग ये प्रोफाइल वित्त विभाग को भेजने जा रहा है। बताया जा रहा है सरकार ने स्कूलों में उक्त पदों की सैंक्शन भी विभाग को दे दी है। ऐसे में मामले को अप्रूवल मिलने के बाद ही विभाग इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगा। 


 प्रदेश सरकार ने अस्सिटैंट लाइब्रेरियन का डाइंग कैडर करने के बाद स्कूलों में इन पदों की जगह जूनियर असिस्टैंट ऑफिसर लाइब्रेरियन की भर्ती करने का फैसला लिया था। विभाग ने जूनियर असिस्टैंट लाइब्रेरियन की शैक्षणिक योग्यता को भी असिस्टैंट लाइब्रेरियन की योग्यता के मुकाबले कम किया है। 

इसके लिए विभाग ने 12वीं के साथ लाइब्रेरी का सर्टीफिकेट डिप्लोमा की शर्त रखी है। इसके अलावा विभाग ने इन नियमों में कोई प्रमोशन चैनल भी तय नहीं किया गया है। हजारों बेरोजगार डिप्लोमा होल्डर्स कर रहे नौकरी का इंतजार प्रदेश के स्कूलों में 2009 के बाद से असिस्टैंट लाइब्रेरियन की भर्ती नहीं हुई है। ऐसे में स्कूलों में असिस्टैंट लाइब्रेरियन के 1000 से ज्यादा पद खाली चल रहे हैं। 


ALSO READ 

 

HP TGT RECRUITMENT 2021 

 

पिछले 11 सालों से स्कूलों में असिस्टैंट लाइब्रेरियन पद न भरने के कारण इस समय प्रदेशमें लगभग 10 हजार से ज्यादाबेरोजगार इब्रेरियन हैं, जो नौकरी के इंतजार में हैं। इन पदों के लिए भर्ती एवं पदोन्नति नियम तैयार कर अप्रूवल के लिए वित्त विभाग को भेजे गए हैं। अप्रूवल मिलने के बाद ही स्कूलों में जूनियर असिस्टैंट ऑफिसर लाइब्रेरियन की भर्ती की जाएगी।
 राजीव शर्मा, शिक्षा सचिव

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS