25 फ़रवरी 2021

हिमाचल के स्कूलों को जल्द मिलेंगे 5244 शिक्षक

 

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी जल्द ही दूर होने वाली है। शिक्षा विभाग में जेबीटी, टीजीटी, शास्त्री और भाषा अध्यापकों के 5244 पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कमिशन, बैचवाइज, स्पोर्ट्स कोटे, एक्स सर्विसमैन कोटे के तहत इन पदों को भरा जा रहा है। इसके लिए विभागीय स्तर पर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। प्रा


रंभिक शिक्षा विभाग ने जेबीटी की बैचवाइज भर्ती के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके अलावा शास्त्री पदों के लिए काउंसिलिंग पूरी हो चुकी है। टीजीटी को बैचवाइज आधार पर नियुक्ति दी जा चुकी है। कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से हो रही भर्ती का परिणाम भी जल्द घोषित हो जाएगा।


 शिक्षा विभाग का कहना है कि अगले माह तक विभाग में खाली पड़े पदों पर काफी नियुक्तियां दे दी जाएंगी। शिक्षकों के विभिन्न श्रेणियों के साढ़े छह हजार के करीब पद खाली पड़े हुए हैं। 


 पदोन्नति के लिए मिली विजिलेंस क्लीयरेंस, जल्द जारी होंगे आदेश : शिक्षा विभाग में 550 के करीब टीजीटी को पदोन्नत कर लेक्चरर न्यू बनाया जाएगा। इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। मंगलवार को शिक्षा विभाग को विजिलेंस क्लीयरेंस मिल गई है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने शिक्षकों की एसीआर भी उच्चतर शिक्षा निदेशालय को भेज दी है। विधानसभा सत्र के दौरान ही यह पदोन्नति सूची जारी हो सकती है। 


•बैचवाइज और कमिशन के माध्यम से भरे जाएंगे पद •अगले माह तक विभाग में खाली पड़े पदों पर होगी तैनाती ।

 हर माह होते हैं 50 से 100 शिक्षक सेवानिवृत्त शिक्षा विभाग में 80 हजार शिक्षक हैं। इनमें 60 हजार के करीब शिक्षक प्रारंभिक शिक्षा विभाग में ही कार्यरत हैं। हर माह विभाग में 50 से 100 शिक्षक सेवानिवृत्त होते हैं
। किस श्रेणी में कितने पद भरे जएंगे टीजीटी 1058 शास्त्री 1480 भाषा अध्यापक 698 जेबीटी 2008

Daily update

PUNJAB ONLINE NEWS AND JOBS